अंचल में सबसे सुन्दर बनेगा लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम, क्षेत्रफल में होगा विस्तार: विधायक पाठक

ग्वालियर। अपने विधानसभा क्षेत्र के निवासियों की बुनियादी जरूरतों और सुविधाओं को दुरुस्त करने में जुटे ग्वालियर दक्षिण विधानसभा के कांग्रेस  विधायक प्रवीण पाठक ने आज लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम का प्रशासनिक अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया एवं इसको ग्वालियर चंबल संभाग में सबसे बेहतर बनाने के लिए निर्देश दिए। विधायक श्री पाठक ने कहा कि लक्ष्मीगंज शमशान घाट के क्षेत्रफल में विस्तार किया जाए एवं  इसको फेज वाइज प्लान बना कर सुंदर और सुव्यवस्थित बनाया जाए।

लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम पहुंचे विधायक श्री पाठक ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुक्तिधाम के अंदर बने हुए पूरे  चबूतरे, पार्क एवं टीन शेड दुरुस्त किए जाएं एवं मुक्तिधाम के फर्श को लेवल कर प्रॉपर तरीके से व्यवस्थित करें और यहाँ अस्थियों के लिए लॉकर की व्यवस्था की जाए । श्री पाठक ने निर्देश दिए कि जो लोग केवल कंडों से अंत्येष्टि करना चाहते हैं उनका और जो लोग लकड़ी एवं कंडों सहित अंत्येष्टि करना चाहते हैं उनका क्षेत्र अलग-अलग व्यवस्थित किया जाए। बच्चों को दफनाने के लिए जो एरिया है उसको भी सुरक्षित और सुव्यवस्थित किया जाए। उन्होंने लक्ष्मीगंज चौराहे से मुक्तिधाम तक पहुंचने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग का भी सुझाव दिया । उन्होंने कहा कि लक्ष्मीगंज से जागृति नगर में प्रवेश कर नाले के किनारे शासकीय भूमि है उसका सर्वेक्षण कर वैकल्पिक मार्ग भी तलाशा जाए जिससे लक्ष्मीगंज चौराहा पर जाम की स्थिति से भी निजात मिलेगी एवं शमशान घाट तक पहुंचने वाले लोगों को भी सुविधा होगी। 

बुद्धा पार्क का निरीक्षण किया,कर्मचारी को गले लगाया

विधायक श्री पाठक लक्ष्मीगंज शमशान घाट के पास बने  हुए बुद्धा पार्क भी पहुंचे वहां पहुंचकर उन्होंने निर्देश दिए कि इस पार्क की बाउंड्री को हटाकर यहां पर ग्रिल लगाई जाए जिससे कि  यह सुंदर पार्क बाहर से भी लोग देख सकें । उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस पार्क में ओपन जिम की व्यवस्था की जाए और  उन्होंने पार्क के सौंदर्यीकरण के भी निर्देश दिए। विधायक श्री पाठक ने पार्क में एक वाकिंग ट्रैक बनाने के भी निर्देश दिए। पार्क का रखरखाव देखकर विधायक बहुत खुश हुए और उन्होंने इसकी देखभाल करने वाले कर्मचारी को गले लगा लिया। विधायक ने कहा कि शमशान घाट के पास पार्किंग की भी उचित व्यवस्था की जाए उसके लिए पास में पड़ी हुई शासकीय भूमि में इसका विस्तार किया जा सकता है। 

डंपिंग क्षेत्र हटाने के दिए निर्देश

इसके बाद विधायक श्री पाठक मुक्तिधाम के पीछे इको ग्रीन कंपनी के कचरा डंपिंग क्षेत्र में भी पहुंचे वहां की स्थिति देखकर विधायक श्री पाठक ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह  कचरा डंपिंग स्थान ग्वालियर दक्षिण विधानसभा से बाहर किया जाए, इससे आसपास रहने वाले लोगों को बहुत परेशानी होती है।  निरीक्षण के दौरान एसडीएम लश्कर सी बी प्रसाद ,नगरनिगम के एडिशनल कमिश्नर दिनेश शुक्ला सहित अधिकारीगण एवं समाजसेवी उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here