MP Election 2023: घर-घर जाएंगे बीएलओ, 20 से 30 सितंबर तक करेंगे मतदाताओं का सत्यापन, 4 अक्टूबर को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

MP Election 2023: मप्र में विधानसभा चुनाव की तैयारी अंतिम चरण में है, निर्वाचन आयोग इस समय मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन पर फोकस किये है, पिछले दिनों मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए निर्देशों का असर भी दिखाई देने लगा है, ग्वालियर के जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक मतदाताओं के सत्यापन के लिए 20 सितंबर से 30 सितंबर तक BLO घर घर जाकर मतदाता का सत्यापन करेंगे,  वे ये सुनिश्चित करेंगे कि मतदाता सूची में कोई मृत मतदाता का नाम तो नहीं है और किसी मतदाता का दो जगह नाम तो नहीं है।

20 सितंबर से शुरू होगा मतदाता सत्यापन कार्य 

पूरे प्रदेश की तरह ही ग्वालियर जिले में भी मतदाता सूचियों के द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 20 सितंबर से मतदाता सत्यापन का कार्य शुरू होगा। मतदाता सूची पूरी तरह से शुद्ध हो इसके लिए जिले के सभी बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को पूरी गंभीरता के साथ अपने-अपने क्षेत्र के बीएलओ के माध्यम से सत्यापन का काम कराने के निर्देश दिए हैं।

10 दिन तक 1659 BLO घर घर देंगे दस्तक 

जिले में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर फोटो निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 का कार्य चल रहा है। जिसके तहत जिले के सभी 1659 बीएलओ द्वारा 11 दिन तक घर-घर जाकर मतदाता सत्यापन का कार्य किया जाएगा। सत्यापन की शुरुआत 20 सितंबर से होगी और यह काम लगातार 30 सितंबर तक जारी रहेगा। इस दौरान बीएलओ द्वारा बीएलओ एप के माध्यम से प्रत्येक मतदाता का उसके घर जाकर सत्यापन किया जाएगा। मृत मतदाता और दोहरी प्रवृष्टि वाले मतदाताओं की जांच की जाएगी। जांच के दौरान यदि कोई मतदाता मृत या डुप्टीकेट पाया जाता है तो मतदाता सूची से उसका नाम हटाने की नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

जिले में कुल 1,40,106 आवेदन प्राप्त हुए 

जिले में मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 अंतर्गत 2 अगस्त से 11 सितंबर तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए ऑनलाइन, ऑफलाइन माध्यम से एक लाख 40 हजार 106 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें से एक लाख 10 हजार 368 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है। शेष आवेदनों का समय सीमा के अंदर निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

4 अक्टूबर को जिले के सभी मतदान केंद्रों पर होगा मतदाता सूची का वाचन

मतदाता सूची के द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इस दौरान जिले के सभी 1659 मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा मतदाता सूची का वाचन किया जाएगा। इस दौरान सेक्टर अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक के माध्यम से भी मतदाता सूची के संबंध में जानकारी दी जायेगी।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News