MP Election 2023: बालाघाट मामले पर बोले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन- पोस्टल बैलेट के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं हुई

MP Election 2023 : मप्र विधानसभा चुनावों के लिए 17 नवंबर को डाले गए वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। इसके लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी सभी जरूरी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन अलग अलग जिलों में जाकर निरीक्षण कर रहे हैं, बुधवार को वे ग्वालियर आये और उन्होंने ग्वालियर में बनाये गए स्ट्रॉंग रूम का निरीक्षण किया और तैयारियों पर संतुष्टि जताई। बालाघाट मामले पर उन्होंने कहा कि वहां पूरी प्रक्रिया भाजपा और कांग्रेस के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में हुई है पोस्टल बैलेट से किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं हुई है।

ग्वालियर की 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना की तैयारियों का जायजा 

अनुपम राजन ने आज बुधवार को ग्वालियर में एमएलबी कॉलेज पहुँचकर ग्वालियर जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने इस दौरान राजनैतिक दलों एवं प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों से चर्चा की और उनके साथ ईवीएम स्ट्राँग रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान राजनैतिक दलों एवं प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों ने स्ट्राँग रूम की सुरक्षा व्यवस्था पर संतुष्टि जताई। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे व एलईडी स्क्रीन के जरिए हम सब लोग स्ट्रांग रूम की 24 घंटे नजर रख रहे हैं।

मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन का ग्वालियर दौरा 

अनुपम राजन ने ग्वालियर जिले की विधानसभा क्षेत्रवार बनाए गए मतगणना कक्षों का जायजा लिया। उन्होंने ईवीएम व डाक मत पत्र गिनने के लिये लगाईं गई टेबल, स्ट्राँग रूम से मतगणना कक्ष तक ईवीएम पहुँचाने के लिये बनाए गए अलग-अलग कोरीडोर, प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं की बैठक व्यवस्था व मतगणना परिसर में प्रवेश की व्यवस्था तथा मीडिया सेंटर सहित मतगणना से संबंधित सभी व्यवस्थाओं का बारीकी से निरीक्षण किया। उन्होंने मतगणना की तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। साथ ही कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए मतगणना सम्पन्न कराएँ। राजन ने कहा कि डाक मत पत्रों की गिनती तेजी से हो सके, इसके लिये भारत निर्वाचन आयोग ने डाक मत पत्रों की गणना के लिए टेबल बढ़ाने की अनुमति दे दी है।

जताई संतुष्टि 

मीडिया से बात करते हुए अनुपम राजन ने ग्वालियर में व्यवस्थाओं को लेकर संतुष्टि जताई उन्होंने कहा कि यहाँ काउंटिंग टेबल सहित अन्य सभी व्यवस्थाएँ अच्छी हैं, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जताई है। 3 दिसंबर को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के मुताबिक सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी।

बालाघाट में प्रक्रियात्मक गलती हुई 

बालाघाट स्ट्रॉंग रूम मामले से जुड़े सवाल पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि वहाँ जो स्ट्रॉंग रूम खोला गया वो भाजपा और कांग्रेस के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खोला गया, हाँ वहाँ प्रक्रियात्मक गलती हुई जिसकी सजा भी दी गई है । उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलेट को विधानसभावार अलग किया गया है उनके साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की गई और ना ही उनकी गिनती की गई है।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News