MP Election 2023 : कर्मचारियों पर सख्ती, नहीं चलेगा बीमारी का बहाना, करानी पड़ेगी मेडिकल बोर्ड से जांच

Atul Saxena
Published on -

MP Election 2023 : विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में प्रस्तावित हैं, निर्वाचन आयोग और मप्र सरकार की तैयारियां अंतिम चरणों में हैं, निर्वाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कर्मचारियों के लिए भी दिशा निर्देश तैयार हो गए, इस बार आयोग बहुत सख्ती के मूड में है, चुनाव ड्यूटी से बचने वाले शासकीय सेवकों की आदतों को देखते हुए निर्वाचन कार्यालय ने सामान्य छुट्टी  और चुनाव कार्य से छुट्टी के लिए सख्त निर्देश जारी किये हैं।

ग्वालियर जिला निर्वाचन अधिकारी ने छुट्टी के लिए दिए सख्त आदेश 

ग्वालियर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने इस संबंध में अहम आदेश जारी किया है। उन्होंने आदेश दिए हैं कि चुनाव ड्यूटी से मुक्त होने के लिए कोई भी शासकीय सेवक सीधे ही जिला निर्वाचन कार्यालय में संपर्क नहीं कर सकेगा।  उन्होंने शासकीय सेवकों को चुनाव कार्य से मुक्त रखने एवं अवकाश स्वीकृति इत्यादि के लिये जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार को अधिकृत किया है।

छुट्टी के लिए कार्यालय प्रमुख का कव्हरिंग लेटर जरूरी 

कलेक्टर के निर्देश के आधार पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार ने स्पष्ट किया है कि अवकाश एवं चुनाव कार्य से मुक्ति के लिये संबंधित शासकीय सेवक को अपने कार्यालय प्रमुख द्वारा अनुशंसित कव्हरिंग लेटर के साथ अपना आवेदन कलेक्ट्रेट कार्यालय के कक्ष क्र.-104 में जमा करना होगा। चुनाव ड्यूटी से मुक्ति व अवकाश के संबंध में हर हफ्ते बुधवार व शनिवार को दोपहर 12 से 2 बजे तक इस कक्ष में सुनवाई की जायेगी। सुनवाई के लिए आवेदक को पूर्व सूचना दी जायेगी।

मेडिकल बोर्ड की जाँच के बाद मिलेगी बीमारी के आवेदन पर छुट्टी  

जिला पंचायत CEO ने स्पष्ट किया कि स्वास्थ्य संबंधी कारणों से चुनाव से मुक्ति से संबंधित शासकीय सेवकों के उन्हीं आवेदनों पर विचार किया जायेगा, जिनके आवेदन के साथ मेडिकल बोर्ड का सर्टिफिकेट स्पष्ट अभिमत सहित संलग्न होगा। मेडिकल सर्टिफिकेट में यह स्पष्ट लिखा होना चाहिए कि संबंधित अधिकारी-कर्मचारी निर्वाचन ड्यूटी करने में सक्षम हैं या नहीं । स्वास्थ्य संबंधी आवेदनों के निराकरण के लिये जिला चिकित्सालय मुरार के जच्चा खाना परिसर में सिविल सर्जन कार्यालय में हर हफ्ते बुधवार एवं शनिवार को मेडिकल बोर्ड बैठेगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि केवल आवेदन प्रस्तुत कर कोई भी शासकीय सेवक अब छुट्टी पर नहीं जा सकेगा। अवकाश स्वीकृति एवं निर्वाचन कार्य से मुक्ति संबंधी प्रकरणों में स्वीकृति आदेश पृथक से जारी किए जायेंगे।

ग्वालियर कलेक्ट्रेट के इन कक्षों में जमा होंगे छुट्टी के आवेदन 

निर्वाचन कार्य से मुक्ति के संबंध में आवेदन पत्र कलेक्ट्रेट कार्यालय के कक्ष क्र.-104 में प्रात: 10 बजे से सायंकाल 5 बजे तक  अरविंद हाकरे मोबाइल नंबर 9826530328 द्वारा प्राप्त किए जायेंगे। इसी तरह अवकाश स्वीकृति एवं मुख्यालय छोड़ने की अनुमति के संबंध में आवेदन पत्र कक्ष क्र.-104 में ही राजेन्द्र तारे मोबाइल नंबर 9039414220 द्वारा प्राप्त किए जायेंगे।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News