मतदान के लिए जागरूक करने का ये तरीका अलग है, मेहंदी से हाथ पर लिखवाया “छोड़ के अपने सारे काम पहले चलो करें मतदान”

Atul Saxena
Published on -
MP Election 2023 Gwalior News

MP Election 2023 : विधानसभा चुनाव के लिये मतदान की तारीख नजदीक है, 17 नवंबर को ग्वालियर जिले की सभी 6 सीटों पर मतदान होगा, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के साथ साथ मतदान पर्ची के वितरण कार्य का निरीक्षण भी कर रहे है आज वे ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचे यहाँ उन्होंने 90 प्रतिशत से शत प्रतिशत मतदान पर्ची  वितरण करने वाले बीएलओ को बधाई दी, यहाँ उन्हें एक बच्ची के हाथ पर मेहंदी से हाथ पर लिखा दिखाई दिया, “छोड़ के अपने सारे काम पहले चलो करें मतदान” तो वे आश्चर्य चकित हो गए और ऐसा करने वालों को बधाई दी

बिलौआ के साथ ही ग्राम फतेहपुर और ग्राम खेरवाया में देखी पर्ची वितरण व्यवस्था 

कलेक्टर  अक्षय कुमार सिंह ने नगर पंचायत बिलौआ के साथ ही ग्राम फतेहपुर और ग्राम खेरवाया पहुँचकर बीएलओ के माध्यम से वितरित की जा रही मतदाता पर्ची के संबंध में जानकारी दी। ग्रामीण क्षेत्र में 90 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं को मतदाता पर्ची का वितरण बीएलओ द्वारा किया जा चुका है। कलेक्टर ने मतदाता पर्ची के वितरण कार्य में अच्छा कार्य करने पर क्षेत्र के बीएलओ को बधाई दी तथा कहा कि जो शेष पर्ची हैं उनका वितरण भी शीघ्र पूर्ण किया जाए। इसके साथ ही मतदाताओं को 17 नवम्बर को अपने मतदान केन्द्र पर मतदान करने के लिये भी प्रेरित करने का कार्य किया जाए।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और बीएलओ से चर्चा की

कलेक्टर ने ग्राम खेरवाया पहुँचने पर मतदान केन्द्र पर उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और बीएलओ से चर्चा की। यहाँ पर कुल एक हजार मतदाता पर्चियों में से 883 मतदाता पर्ची का वितरण किया जा चुका है। इसके साथ ही समीप के ही मतदान केन्द्र में भी लगभग 90 प्रतिशत मतदाता पर्चियों का वितरण किया जा चुका है। बीएलओ श्याम सुंदर चौरसिया एवं  मनोज कुमार को कलेक्टर ने बधाई दी। इसके साथ ही शेष बची पर्चियों का वितरण भी करने के निर्देश दिए।

शतप्रतिशत काम पूर्ण करने पर बीएलओ को दी बधाई दी 

कलेक्टर ने ग्राम फतेहपुर में भी मतदाताओं से चर्चा की और मतदान अवश्य करने की अपील की। उन्होंने नगर पंचायत बिलौआ के मतदान केन्द्रों का भी अवलोकन किया। इसके साथ ही मतदाता पर्चियों के वितरण में शतप्रतिशत काम पूर्ण करने पर बीएलओ को बधाई दी।

92 साल की बुद्दो बाई और 72 साल के हरचरण बघेल ने कहा मतदान अवश्य करेंगे

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने ग्राम फतेहपुर में मतदान केन्द्र पर उपस्थित वयोवृद्ध बुद्दो बाई से जब पूछा कि माताजी मतदान करेंगीं, तो उन्होंने कहा कि मैं हर बार मतदान करती हूँ और इस बार भी अवश्य मतदान करूँगी। कलेक्टर ने जब उससे उसकी उम्र पूछी तो उसके पुत्र हरचरण बघेल जो खुद 72 वर्ष के हैं, ने बताया कि माताजी की उम्र लगभग 92 वर्ष है। मैं और मेरी माताजी के साथ ही हमारा पूरा परिवार हर बार मतदान अवश्य करता है और इस बार भी करेगा। कलेक्टर ने जब कहा कि 80 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों को अपने घर पर ही मतदान करने की सुविधा भी निर्वाचन आयोग ने उपलब्ध कराई है इस पर माताजी ने कहा कि घर पर नहीं मैं तो मतदान केन्द्र पर ही जाकर वोट डालूँगीं। दिक्कत आयेगी तो मेरा बेटा मुझे हर बार की तरह मतदान केन्द्र पर ले जायेगा।

बिटिया ने मेंहदी से हाथ पर लिखवाया “छोड़ के अपने सारे काम पहले चलो करें मतदान”

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र पर उपस्थित वंदना बघेल के हाथ पर मेंहदी से जब लिखा पाया कि “छोड़ के अपने सारे काम पहले चलो करें मतदान” तो ऐसे जागरूकता देखकर बहुत प्रभावित हुए। कलेक्टर के पूछने कु. वंदना बघेल ने बताया कि आंगनबाड़ी की सहायिका दीदी ने गांव की बच्चियों और महिलाओं को मतदान करने की समझाइश दी है। इसके साथ ही अधिक से अधिक लोग मतदान करें, इसके लिये मेंहदी से हाथों पर भी मतदान की अपील अंकित कराई है।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News