स्वादिष्ट व्यंजनों को घर पहुंचायेगा MP टूरिज्म, Food Home Delivery सर्विस शुरू

ग्वालियर।अतुल सक्सेना। मध्य प्रदेश की हॉस्पिटलिटी इंडस्ट्री (Hospitality Industry of Madhya Pradesh) में एक बड़ी चैन मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम भोपाल (Madhya Pradesh Tourism Development Corporation Bhopal) में अपनी होम डिलेवरी सेवाओं की सफलता के बाद इसमें विस्तार कर रहा है। रविवार 21 जून से अब प्रदेश के ऐतिहासिक नगर ग्वालियर में फूड होम डिलेवरी सर्विस (Food Home Delivery Service) को प्रारंभ की जा रही है। जिसके अंतर्गत निगम अब अपनी ग्वालियर स्थित इकाई तानसेन रेसीडेंसी के स्वादिष्ट व्यंजनों की होम डिलेवरी सुविधा कस्टमर्स और फूड लवर्स को देने जा रहा है।

निगम की प्रबंध संचालक सुश्री सोनिया मीणा ने बताया कि इस फूड होम डिलेवरी सर्विस के लिये एक ऐप लाँच किया जा रहा है, जिसका नाम एमपीटी फ्यूजन फूड ऐप है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के माध्यम से फूड लवर्स और कस्टमर्स ऐप में दिए गए मेन्यू में उपलब्ध अपना मनपसंद फूड ऑनलाइन तथा प्री-पेड ऑर्डर करके तानसेन रेसीडेंसी के स्वादिष्ट व्यंजनों को घर व ऑफिस पर मंगवा सकेंगे।

नो टच सेवा के साथ घर बैठे मिलेंगे स्वादिष्ट व्यंजन

सुश्री मीणा ने बताया कि ग्वालियर में फूड की होम डिलेवरी के लिये निगम ने जौमेटो के साथ अनुबंध किया है। इस फूड की होम डिलेवरी को प्रारंभ करने का उद्देश्य निगम की होटल्स और रेस्टोरेंट में पहुँचकर लजीज एवं जायकेदार व्यंजनों का मजा न ले सकने वाले अतिथियों और फूड लवर्स को उनके घर तक हमारी सेवाओं को पहुँचाना है। निगम की इस होम डिलेवरी सर्विस की विशेषता यह है कि यह एक नो-टच सेवा है। इसके अंतर्गत डिलीवरी एजेंट्स डिलीवरी करते हुए फूड पैकेट्स ग्राहक के घर के डोर पर ही रखेंगे तथा उनसे किसी भी तरह का संपर्क नहीं करेंगे। इस सुविधा में डिलीवरी एजेंट्स से किसी प्रकार का कोई कैश का लेन-देन नहीं किया जा सकेगा।

मेन्यू में शामिल होंगे अनेक व्यंजन

एमपी टूरिज्म द्वारा शुरू की जा रही इस सर्विस के अंतर्गत एमपीटी फ्यूजन फूड ऐप के मेन्यू में वेज, नॉनवेज, इंडियन, कॉन्टिनेंटल, ओरिएंटल सहित कई अन्य लजीज व्यंजन भी उपलब्ध हैं जो कि हर आयु वर्ग के फूड लवर्स को पसंद आयेंगे, जिससे फूड लवर्स और कस्टमर्स अपनी चॉइस का फूड ऑर्डर कर सकेंगे।

हाइजीनिक फूड और सेनेटाइज किचिन

एमपीटी मैनेजमेंट के मुताबिक मेन्यू में दिए गए व्यंजनों को तैयार करने के लिये तानसेन रेसीडेंसी के किचिन कुक्स, हेल्पर एवं किचिन स्टाफ को भोपाल के मिन्टो हॉल स्थित रेस्टोरेंट में विशेष ट्रेनिंग दी गई है। इसके साथ ही शासन द्वारा दिए गए भोजन बनाने एवं होम डिलेवरी हेतु पैकिंग के संबंध में जारी निर्देशों का भी पालन किया जायेगा। इसके लिये किचिन को सेनेटाइज करने के साथ व्यंजनों को तैयार करते समय कुक्स और किचिन स्टाफ को चेहरे पर मास्क, सिर पर कैप, हाथों में ग्लब्स अनिवार्य रूप से पहनने होंगे तथा फूड की पैकिंग करते वक्त सेनेटाइजेशन का विशेष तौर पर ध्यान रखा जायेगा। साथ ही इन डिशेज को तैयार करते समय उच्च क्वालिटी की खाद्य सामग्री, स्वाद और शुद्धता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

अच्छा व स्वादिष्ट भोजन देना प्राथमिकता

सुश्री मीणा ने बताया कि ग्राहकों को स्वादिष्ट और अच्छा भोजन देना हमारी प्राथमिकता है। साथ ही अधिक लोगों के लिये भोजन बल्क ऑर्डर हेतु पर्यटन निगम के ग्वालियर स्थित रीजनल ऑफिस 9424796798 एवं तानसेन रेसीडेंसी 0751-4010555 से संपर्क किया जा सकता है। गौरतलब है कि देश व प्रदेश में बड़े होटल्स व रेस्टोरेंट समूह जहां एक ओर ऑनलाइन फूड सर्विस के अंतर्गत टेकअवे (रेस्टोरेंट पहुँचकर फूड पार्सल प्राप्त करना) की सुविधा दे रहे हैं वहीं म.प्र.पर्यटन टेकअवे की सुविधा के साथ-साथ सुरक्षित फूड होम डिलेवरी की सेवाऐं देने जा रहा है। पर्यटन निगम की होटल्स और रेस्टोरेंट जो कि राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटकों और फूड लवर्स के बीच अपने आतिथ्य और लजीज व्यंजनों के लिये अपनी अलग पहचान रखते हैं।