आपातकालीन स्थलों तक पहुंचना अब होगा आसान, “ग्वालियर स्मार्ट सिटी” ने बनाया ये प्लान

समीक्षा बैठक में ट्रांसफर स्टेशन, प्रेस बिल्डिंग, स्मार्ट रोड परियोजना, स्ट्रीट एलईडी लाइट सहित कई प्रगतिरत परियोजनाओं पर विस्तृत चर्चा की गई।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। भारत सरकार की स्मार्ट सिटी (Smart City) परियोजना में शामिल ग्वालियर (Gwalior News) अब बदल रहा है , ग्वालियर स्मार्ट सिटी डवलपमेंट कार्पोरेशन (Gwalior Smart City Development Corporation) की बहुत सी परियोजनाएं आकार ले चुकी हैं तो कुछ को धरातल पर आने में समय लगेगा। नगर निगम कमिश्नर किशोर कन्याल ने आज शनिवार को स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा की और परियोजनाओं से सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि शहर में आपातकालीन स्थलों तक पहुंचना आसान बनाया जाये जिससे बाहर से आने वाला कोई भी व्यक्ति वहां आसानी से पहुँच सके।

मोतीमहल स्थित ग्वालियर स्मार्ट सिटी कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में नगर निगम कमिश्नर  किशोर कन्याल ने कहा कि शहर में स्मार्ट सिटी द्वारा लगाये गये साइनेज बोर्डो में अस्पताल सहित अन्य आपातकालीन महत्वपूर्ण स्थलों तक पहुंचने की जानकारी ज्यादा से ज्यादा आम लोगों तक पहुंचाने के प्रयास किये जाएं, साथ ही शहर के प्रवेश मार्गो पर भी ज्यादा से ज्यादा इस तरह के साइनेज बोर्ड लगाये जाएं जिससे आपातकालीन स्थिति में बाहर से आने वाले पीड़ित व्यक्ति आसानी से पहुंच सके।

ये भी पढ़ें – जूनियर डॉक्टरों को किस मामले में डीन ने किया सस्पेंड, जानिए क्या है पूरा मामला

कमिश्नर ने कहा कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा चल रही जो परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं उन्हें  जल्द से जल्द से संबंधित विभागों के साथ एमओयू साइन कर सौंपा जाये वहीं जो परियोजनाएं अभी प्रगतिशील हैं उन्हें भी जल्द पूरा किया जाये जिससे शहरवासियों  को उसका लाभ मिले और शहर विकास को नया आयाम मिल सके।

ये भी पढ़ें – गुलाब से घटायें अपना वजन, सिर्फ कुछ दिनों में पिघल जाएगी सारी चर्बी, आजमाएं ये खास उपाय

बैठक में पीडीएमसी द्वारा पूर्ण की जा चुकी परियोजनाओं सहित क्रियान्वित परियोजनाओं की प्रगति का प्रेज़ेंटेशन दिया गया। कन्याल ने बैठक में कहा कि जो परियोजनाएँ पूर्ण हो चुकी हैं उनका उपयोग जनता द्वारा किया जाए इसके लिये व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये वहीं जिन परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है उन्हें गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें जिससे आने वाले समय में शहर विकास को नई ऊंचाई मिल सके।

ये भी पढ़ें – महिला कर्मचारी आत्महत्या मामले में दोषी कौन? डॉ गोविन्द सिंह ने जांच के लिये CM को पत्र लिखा

समीक्षा बैठक में ट्रांसफर स्टेशन, प्रेस बिल्डिंग, स्मार्ट रोड परियोजना, स्ट्रीट एलईडी लाइट सहित कई प्रगतिरत परियोजनाओं पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में स्मार्ट सिटी द्वारा बनाई जा रही विभिन्न सड़क सहित स्मार्ट रोड के कार्य को लेकर भी विस्तृत चर्चा की गई और कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण कराये जाने को लेकर श्री कन्याल द्वारा अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये गए। श्री कन्याल ने निर्देश दिए कि आईएसबीटी, टाउनहॉल के ऑपेरशन और मेंटेनेंस सहित अन्य जो परियोजनाएं निविदा प्रक्रिया के अंतर्गत है उनकी प्रक्रिया जल्दी पूरी की जाये।

आपातकालीन स्थलों तक पहुंचना अब होगा आसान, "ग्वालियर स्मार्ट सिटी" ने बनाया ये प्लान

बैठक में डिजिटल लाइब्रेरी, गोरखी परिसर में अटल मेमोरियल स्कूल व म्यूजियम सहित पूरी हो चुकी परियोजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की गई। बैठक में स्मार्ट सिटी द्वारा बनाई जा रही 2 नई चौपाटी पर भी चर्चा की गई। जिसमें मुरार के लिये जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर नई जगह चुनने के लिये भी अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

आपातकालीन स्थलों तक पहुंचना अब होगा आसान, "ग्वालियर स्मार्ट सिटी" ने बनाया ये प्लानआपातकालीन स्थलों तक पहुंचना अब होगा आसान, "ग्वालियर स्मार्ट सिटी" ने बनाया ये प्लान