अब गांवों में भी होगा ड्रेनेज सिस्टम, राज्य मंत्री भारत सिंह ने अधिकारियों को दिए प्लान तैयार करने के निर्देश

राज्य मंत्री कुशवाह ने कहा कि एक बस्ती से दूसरी बस्ती को ग्रेबल रोड़ के जरिए जोड़ने की कार्ययोजना बनाएं। गांव के अंदर की गलियों में सीमेंट कंक्रीट सड़कें बनाई जाएं। साथ ही सड़कों के किनारे व्यवस्थित ढंग से नालियां बनाई जाएं जिससे गलियों में कीचड़ न हो।

Drainage System in Villages : राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शहरों की तर्ज पर गांवों का भी ड्रेनेज प्लान (जल निकासी) तैयार करें। गांवों में पूरी प्लानिंग के साथ नालियां बनाई जाएं, जिससे कीचड़ न हो। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गांव – गांव में नल-जल योजनाओं का निर्माण कराया जा रहा है। इसलिए हर गांव का बेहतर से बेहतर ड्रेनेज सिस्टम (Drainage System in Villages) होना जरूरी है।

प्रत्येक जनपद पंचायत से प्लान मॉडल बतौर 10 -10 गांवों के ड्रेनेज प्लान मांगे

प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने सोमवार को ग्वालियर जिला पंचायत के सभागार में मुरार ग्रामीण सहित जिले के ग्रामीण अंचल के विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने हर जनपद पंचायत से प्लान मॉडल बतौर 10 -10 गांवों के ड्रेनेज प्लान मांगे हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही फिर से बैठक लेकर गांवों के ड्रेनेज प्लान की समीक्षा की जायेगी। उन्होंने पिछले वर्षों में मंजूर हुए निर्माण कार्यों को अभियान बतौर पूर्ण करने के निर्देश जिले के सभी जनपद पंचायतों के सीईओ और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के सहायक यंत्रियों को दिए।

एक बस्ती से दूसरी बस्ती को ग्रेबल रोड़ के जरिए जोड़ने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश 

राज्य मंत्री कुशवाह ने कहा कि एक बस्ती से दूसरी बस्ती को ग्रेबल रोड़ के जरिए जोड़ने की कार्ययोजना बनाएं। गांव के अंदर की गलियों में सीमेंट कंक्रीट सड़कें बनाई जाएं। साथ ही सड़कों के किनारे व्यवस्थित ढंग से नालियां बनाई जाएं जिससे गलियों में कीचड़ न हो। बैठक में मौजूद जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष तिवारी ने जनपद पंचायतों के सीईओ व ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के सहायक यंत्रियों को निर्देश दिए कि वे संयुक्त भ्रमण कर ग्रेवल रोड़ के जरिए एक बसाहट से दूसरे बसाहट को जोड़ने की कार्ययोजना तैयार करें।

हर ग्राम पंचायत में प्रदर्शित हो प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना की प्रतीक्षा सूची 

राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने जनपद पंचायतों के सीईओ को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र की हर ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना की प्रतीक्षा सूची में शामिल सभी हितग्राहियों के नाम ग्राम पंचायत भवन पर प्रदर्शित कराएँ, जिससे ग्रामीणों को पता चल सके कि किस -किसके आवास की बारी आने वाली है।

विकास यात्राओं की पुख्ता तैयारी करें

बैठक में राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने 01 से 15 फरवरी तक प्रस्तावित विकास यात्राओं की पुख्ता तैयारियां करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा प्रत्येक ग्राम से गुजरेगी। इसलिये हर गांव में विकास कार्यों के लोकार्पण व भूमिपूजन की सूची तैयार करें। साथ ही गांव – गांव  में विकास यात्रा के संबंध में प्रचार-प्रसार भी कराएं। विकास यात्रा के दौरान विभिन्न हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किए जायेंगे।