Gwalior- दूसरे दिन भी निरीक्षण पर निगम कमिश्नर, ऊर्जा मंत्री के क्षेत्र में देखी सफाई व अन्य कार्य

निगम आयुक्त शिवम वर्मा )ने पहलवानों से भी चर्चा की तथा उन्हें आश्वस्त किया कि निगम द्वारा उन्हें कुश्ती की प्रैक्टिस हेतु गद्दे उपलब्ध कराए जाएंगे।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। मंगलवार को पदभार ग्रहण करने के बाद ग्वालियर नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा (Gwalior Municipal Corporation Commissioner Shivam Varma) लगातार दूसरे दिन शहर की सफाई व्यवस्था देखने निकले। आज वे ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर (Energy Minister Pradyuman Singh Tomar) के विधानसभा क्षेत्र के हजीरा क्षेत्र में पहुंचे और यहाँ सफाई व्यवस्था और अन्य कार्यों का जायजा लिया।

हजीरा क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त शिवम वर्मा (Shivam Varma) ने इंटक मैदान (Intak Maidan) में सब्जी मंडी एवं ठेला व्यवसायियों के लिए बनाए गए टीन शेड व हॉकर्स जोन का निरीक्षण किया तथा हॉकर्स जोन को व्यवस्थित करने एवं जो भी आवश्यक सुविधाएं रह गई हैं, उन्हें तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिए कि इस क्षेत्र के ठेले वालों के लिए यह उपयुक्त जगह है , इस जगह को व्यवस्थित कर सभी को यहां स्थापित कराया जाए। जिससे क्षेत्र में यातायात की समस्या का निराकरण हो सके। उन्होंने इंटक मैदान (Intak Maidan) के आसपास के क्षेत्रों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश अपर आयुक्त नरोत्तम भार्गव को दिए ।

मनोरंजनालय मैदान के विकास कार्य देखे

निगम आयुक्त शिवम वर्मा (Shivam Varma)ने मनोरंजनालय मैदान (Manoranjnalay Maidan) में अमृत योजना द्वारा विकसित किए जा रहे पार्क का अवलोकन किया तथा कार्य तेजी से करने एवं गुणवत्ता पूर्वक करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। वही मनोरंजनालय मैदान (Manoranjnalay Maidan)में बने सार्वजनिक शौचालय का भी निरीक्षण किया और शौचालय की साफ सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने तथा शौचालय के बाहर स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत निर्धारित किए गए सात पॉइंट लिखवाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही शहर के अन्य सभी शौचालयों पर भी यह पॉइंट लिखवाने एवं स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत जारी किए गए टोल फ्री नंबर को भी अंकित करवाने के निर्देश अपर आयुक्त को दिए। इसके साथ ही अन्य स्थानों पर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए कि वह अपने-अपने वार्डों में लगातार सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग करते रहे सफाई व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

कुश्ती के अखाड़े का किया निरीक्षण, पहलवानों से की चर्चा

निरीक्षण के दौरान मनोरंजनालय मैदान (Manoranjnalay Maidan)में एक कोने में चल रहे अखाड़े को भी देखा तथा वहां कुश्ती की प्रैक्टिस कर रहे छोटे बड़े पहलवानों से बात की। इस दौरान अखाड़ा संचालित करने वाले खलीफा ने बताया कि पहलवानी कर रहे इन बच्चों को भरी सर्दी में भी मिट्टी के गड्ढों में कुश्ती की प्रैक्टिस करनी पड़ती है। यदि इन्हें प्रैक्टिस के लिए गद्दे मिल जाएं तो यह बहुत अच्छा प्रदर्शन कर शहर का नाम रोशन कर सकते हैं। जिसको लेकर निगम आयुक्त शिवम वर्मा (Shivam Varma)ने पहलवानों से भी चर्चा की तथा उन्हें आश्वस्त किया कि निगम द्वारा उन्हें कुश्ती की प्रैक्टिस हेतु गद्दे उपलब्ध कराए जाएंगे।