पवैया के ट्वीट से गरमाई राजनीति, बिना नाम लिए लिखा-सांप की 2 जीभ, हम तो मनुष्य”

ग्वालियर, अतुल सक्सेना

सामंतवाद, महल और सिंधिया परिवार के खिलाफ हमेशा आवाज बुलंद करने वाले भाजपा के फायर ब्रांड नेता जयभान सिंह पवैया (Jaibhan Singh Powaiya) कुछ दिनों से चुप हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के भाजपा (BJP) में आने के बाद से वे उनसे जुड़ी किसी बात पर जवाब नहीं देते, लेकिन उन्होंने ग्वालियर में पार्टी के कार्यक्रम में सिंधिया के साथ मंच साझा किया तो लगा कि तल्खियाँ शायद कम हो गई हैं लेकिन आज उन्होंने एक ट्वीट कर अपने इरादे जाहिर कर दिये। उन्होंने बिना नाम लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया पर हमला बोला है।

भारतीय जनता पार्टी के तीन दिवसीय सदस्यता ग्रहण समारोह में पहले दिन 22 अगस्त को ग्वालियर विधानसभा के कार्यक्रम में पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया भी मंच पर थे । मंच पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan), केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Union Minister Narendra Singh Tomar), राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा (National Vice President Prabhat Jha) के अलावा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी थे। मंच पर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर (Energy Minister Pradyuman Singh Tomar) ने पवैया का स्वागत भी किया।

पवैया के कंधे पर शिवराज और सिंधिया का हाथ

सदस्यता ग्रहण समारोह के आयोजन में पवैया की उपस्थिति चर्चा का विषय रही। राजनैतिक पंडित और राजनीति में रुचि लेने वाले शहर के लोग समझने लगे कि शायद पवैया ने सिंधिया को मन से स्वीकार कर लिया है और प्रद्युम्न सिंह तोमर को भी माफ कर दिया है क्यों कि प्रद्युम्न सिंह कई बार पवैया के घर जाकर मुलाकात कर चुके हैं। लोग ऐसा सोच ही रहे थे कि इस कार्यक्रम के अगले दिन पूर्व महापौर एवं पूर्व सांसद नारायण कृष्ण शेजवलकर की पुण्यतिथि पर जब पवैया पहुंचे तब भी उनका सामना ज्योतिरादित्य सिंधिया से हुआ। इस कार्यक्रम के दो फोटो मीडिया में वायरल हैं एक फोटो में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पवैया के कंधे पर हाथ रखें हैं और एक अन्य फोटो में ज्योतिरादित्य सिंधिया पवैया के कंधे पर हाथ रखे हैं। जैसे ही फोटो बाहर आईं लोग अलग अलग अर्थ निकालने लगे। लेकिन लोग ज्यादा गहराई में जाते उससे पहले ही आज सोमवार को सुबह पवैया ने एक ट्वीट कर अपने इरादे जाहिर कर दिये और लोगों के गहराई तक सोचने पर विराम लगा दिया।

ट्वीट में बिना नाम लिए किया सिंधिया पर बड़ा हमला

पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया ने सोमवार को एक ट्वीट किया। ट्वीट में हालांकि सिंधिया का नाम नहीं है लेकिन भाषा से समझ में आता है कि पवैया का इशारा सिंधिया की तरफ ही है। उन्होंने लिखा “सांप के दो जीभ होती हैं और आदमी के एक, सौभाग्य से हम तो मनुष्य हैं ना। राजनीति में वक्त के साथ दोस्त और दुश्मन बदल सकते हैंं मगर जो सैद्धांतिक मुद्दे मेरे लिए कल थे वे आज भी हैं। जय श्री राम। हालांकि इस ट्वीट में पवैया ने किसी का नाम नहीं लिखा है लेकिन राजनीति समझने वाले और पवैया को जानने वाले समझ रहे हैं कि पवैया का निशाना ज्योतिरादित्य सिंधिया ही हैं। बहरहाल पवैया ने इस ट्वीट के माध्यम से अपने इरादे स्पष्ट कर दिये हैं अब देखना होगा कि उपचुनावों में इसका क्या असर होता है।

पवैया के ट्वीट से गरमाई राजनीति, बिना नाम लिए लिखा-सांप की 2 जीभ, हम तो मनुष्य"