टीचर्स और स्टूडेंट्स की अटेंडेंस के प्रूफ के लिए खींचकर भेजनी होगी फोटो

ग्वालियर । हायर सेकेंड्री और हाई स्कूल की परीक्षाओं का रिजल्ट अच्छा रहे इसके लिए शिक्षा विभाग ने अभी से कवायद शुरू कर दी है । विभाग ने आदेश जारी किया है कि टीचर्स और स्टूडेंट्स समय पर स्कूल पहुंचते हैं कि नहीं इसका प्रमाण देने के लिए प्रार्थना के समय का फोटो खींचकर मॉनिटरिंग करने वाले अधिकारी को भेजनी होगी। प्रति शनिवार इसकी मॉनिटरिंग होगी। आदेश में विभाग ने कहा है कि जहां अटेंडेंस कम  मिली वहां कार्रवाई की जाएगी । ये प्रक्रिया  सोमवार 6 जनवरी से शुरू होगी। 

जिला शिक्षा अधिकारी विकास जोशी के मुताबिक हायर सेकेंड्री  और हाई स्कूल का रिजल्ट सुधारना विभाग के लिए चुनौती है । पिछले दिनों ग्वालियर आए स्कूल  शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी ने  भी रिजल्ट बेहतर रहने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था कि यदि रिजल्ट खराब रहा तो जिम्मेदारी तय की जाएगी। अभी छमाही रिजल्ट का विश्लेषण किया जा रहा है। जिन स्कूलों का रिजल्ट 50 प्रतिशत से कम रहता है वहां मॉनिटरिंग की जाएगी जिससे फायनल परीक्षा। का रिजल्ट सुधर सके। 

चार टीमें करेंगी मॉनिटरिंग , 6 जनवरी से शुरू होगी प्रक्रिया

स्कूलों की मॉनिटरिंग के लिए शिक्षा विभाग ने चार टीमें बनाई है। ये  टीमें  मुरार, घाटीगांव, डबरा और भितरवार ब्लॉक। केलिए बनाई गई हैं । इन टीमों के सदस्य नियमित रूप से स्कूलों कि मॉनिटरिंग करेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी इन टीमों की प्रति शनिवार बैठक लेंगे और जिन स्कूलों में कमी दिखाई देगी वहां सुधार के लिए निर्देश देंगे इसके अलावा जिन स्कूलों का छमाही का रिजल्ट खराब आयेगा वहां विषय विशेषज्ञों का दल ज्ञान पुंज दल मदद के लिए पहुंचेगा।