ग्वालियर जिला चिकित्सालय में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ, स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा शुरु,सफाई मित्र सम्मानित

जिला चिकित्सालय मुरार में 17 सितम्बर से शुरू हुए प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र में सभी को सस्ती दरों पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध होंगीं। मरीजों को ब्रांडेड दवाओं की तुलना में 50% से 90% तक कम दाम पर दवाईयां मिलेंगीं।

Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra
Gwalior News :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आज 17 सितम्बर से शुरू हो रहे  “स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा” के पहले दिन ग्वालियर जिले को भी “प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र” की सौगात मिली है। जिला चिकित्सालय मुरार में यह जन औषधि केन्द्र आज से शुरू हो गया है। राज्यपाल मंगुभाई पटेल एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भोपाल से प्रदेश के सभी जिलों के साथ ग्वालियर के भारतीय जन औषधि केन्द्र का वर्चुअल शुभारंभ किया। यहाँ ग्वालियर जिला चिकित्सालय मुरार में सांसद भारत सिंह कुशवाह ने फीता काटकर जन औषधि केन्द्र ग्वालियर वासियों को समर्पित किया। इस केन्द्र का संचालन जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से होगा।
“स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा-2024” एवं प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र के शुभारंभ के उपलक्ष्य में जिला चिकित्सालय मुरार में आयोजित हुए कार्यक्रम में सफाई मित्रों को सांसद भारत सिंह कुशवाह सहित अन्य अतिथियों द्वारा प्रशस्ति पत्र सौंपकर सम्मानित किया गया। जिला चिकित्सालय में विशेष शिविर लगाकर सफाई मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। इसके साथ साथ जिला चिकित्सालय के सामान्य वार्डों में इलाजरत मरीजों को सांसद कुशवाह ने फल वितरित किए।

अतिथियों ने झाड़ू लगाई, पौधरोपण भी किया 

इस अवसर पर सांसद भारत सिंह कुशवाह के नेतृत्व में जनप्रतिनिधिगणों एवं कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान सहित अन्य अधिकारियों ने जिला चिकित्सालय परिसर में झाड़ू लगाकर साफ-सफाई की और सभी को स्वच्छता पखवाड़े के दौरान अपने घर, गली-मोहल्ले एवं सार्वजनिक स्थल पर साफ-सफाई करने का संदेश दिया। सांसद भारत सिंह कुशवाह एवं अन्य जनप्रतिनिधिगणों ने जिला चिकित्सालय के पार्क में “एक पेड़ माँ के नाम” के तहत विभिन्न प्रजातियों के पौधे भी रोपे। इस अवसर पर आयोजित हुए कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों ने सामूहिक रूप से स्वच्छता की शपथ ली।

प्रधानमंत्री मोदी ने हर संकल्प को सिद्धि तक पहुँचाया है   

सांसद भारत सिंह कुशवाह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने हर संकल्प को सिद्धि तक पहुँचाने का काम किया है। प्रधानमंत्री की पहल पर देशभर में अब तक 36 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं, जिनके माध्यम से लोगों को पाँच लाख रुपये तक की इलाज की सुविधा मिल रही है। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र शुरू किए गए हैं। इन औषधि केन्द्रों में 50 प्रतिशत से लेकर 90 प्रतिशत तक कम कीमत पर उच्च गुणवत्तायुक्त दवायें उपलब्ध होंगीं। सांसद कुशवाह ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता पखवाड़े ने जन आंदोलन का रूप ले लिया है। उन्होंने इस अभियान में सभी की सक्रिय भागीदारी का आह्वान किया।

कलेक्टर ने दिलाया सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग करने का संकल्प 

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने अस्पताल के स्टाफ सहित सभी प्रतिभागियों को अपने-अपने घरों में सूखा व गीला कचरा अलग-अलग कर कचरा गाड़ी में रखने का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि कचरा अलग-अलग रखने से उसका बेहतर ढंग से निपटान किया जा सकता है। कलेक्टर श्रीमती चौहान ने इस अवसर पर सफाई मित्रों एवं अस्पताल के पैरामेडीकल स्टाफ का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आप सबका काम सबसे महत्वपूर्ण हैं। जो मरीज यहाँ से ठीक होकर जाते हैं उनकी दुआएँ आपको मिलती हैं।

जन औषधि केंद्र में 50 से 90 प्रतिशत कम कीमत पर मिलेंगीं दवाएँ 

जिला चिकित्सालय मुरार में 17 सितम्बर से शुरू हुए प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र में सभी को सस्ती दरों पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध होंगीं। मरीजों को ब्रांडेड दवाओं की तुलना में 50% से 90% तक कम दाम पर दवाईयां मिलेंगीं। यह केन्द्र खासतौर पर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगा। विशेष रूप से मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के इलाज के लिये भी यहाँ अत्यंत कम कीमत पर दवाएँ उपलब्ध होंगीं। यह केन्द्र ब्रांडेड दवाओं पर निर्भरता कम करेगा और सस्ती जेनेरिक दवाएँ उपलब्ध करायेगा। ग्वालियर जिले में राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत कुल 6 प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र खोले जायेंगे। इनमें से जिला चिकित्सालय में शुरू हो चुका है, जिसका संचालन जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से होगा।

सफाई मित्रों ने अपने अनुभव साझा किए 

जिला चिकित्सालय मुरार में स्वच्छता पखवाड़ा व जन औषधि केन्द्र के शुभारंभ कार्यक्रम में सफाई मित्रों ने अपने अनुभव साझा किए। साथ ही सफाई कर्मियों के लिये सुविधाएँ जुटाने और उनके हितों का ध्यान रखने के लिये सभी ने प्रधानमंत्र नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के प्रति धन्यवाद जताया। मुरार प्रसूति गृह की सफाई मित्र श्रीमती जानकी बाई का कहना था कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सफाई मित्रों का सम्मान कर हम सबका मनोबल बढ़ाया है। वे बोलीं हम केवल पैसे के लिये ही नहीं, मानव सेवा को केन्द्र में रखकर मरीजों की सेवा करते हैं।
ग्वालियर जिला चिकित्सालय में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ, स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा शुरु,सफाई मित्र सम्मानित
ग्वालियर जिला चिकित्सालय में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ, स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा शुरु,सफाई मित्र सम्मानित
ग्वालियर जिला चिकित्सालय में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ, स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा शुरु,सफाई मित्र सम्मानित
ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 

About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News