गंदगी देख भड़के पीएस, कहा- ‘शहर आपका है बर्बाद करना हो तो करो’

ग्वालियर। शहर के विकास के लिए विभिन्न परियोजनाओं के तहत किए जा रहे कार्यों का अवलोकन प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास विभाग संजय दुबे एवं आयुक्त नगरीय विकास एवं आवास पी नरहरि ने सोमवार को शहर भ्रमण के दौरान किया। उन्होंने विकास कार्यों को निर्धारित समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। विकास कार्यों को पूर्ण करने के लिए समय सारिणी निर्धारित कर कार्य करने के निर्देश भी निगम अधिकारियों को दिए गए। 

प्रमुख सचिव संजय दुबे ने शहर भ्रमण के दौरान शहर में स्वच्छता अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों का भी अवलोकन किया। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर पहुँचकर डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण तथा सफाई व्यवस्था का अवलोकन किया और सफाई व्यवस्था को और चुस्त-दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न कॉलोनियों का भ्रमण कर कॉलोनी वासियों से भी कचरा कलेक्शन के लिये आने वाली गाड़ियों के संबंध में पूछताछ की और कॉलोनी की सफाई व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली । अधिकारी सबसे पहले लक्ष्मीबाई कॉलोनी पहुंचे और स्वच्छता अभियान के संबंध में जानकारी ली। कॉलोनी में कचरा ठिए को सेल्फी प्वॉइंट बनाने का कार्य निगम द्वारा किया गया है। उन्होंने सेल्फी प्वॉइंट पर खड़े होकर कॉलोनी के रहवासियों के साथ फोटो भी खिंचवाया । प्रमुख सचिव संजय दुबे ने निवासियों से चर्चा के दौरान कहा कि शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने में रहवासियों की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। सभी के सहयोग से ही शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाया जा सकता है। इसके बाद ग्वालियर विधानसभा के तानसेन रोड तथा वार्ड क्र.-15 पहुंचे और लोगों से मुलाकात कर  और स्वच्छता के संबंध में जानकारी प्राप्त की । इसी दौरान वे आरपी कॉलोनी पहुंचे और वहां गंदगी देख भड़क गए। इस दौरान मौजूद क्षेत्रीय पार्षद राजेश भदौरिया ने जब उनसे अधिकारियों और निगम कर्मियों के नहीं सुनने की बात कही तो पीएस ने दो टूक शब्दों में कहा कि ये शहर आपका हई इसे बर्बाद करना है तो करो। अधिकारी तो आते जाते रहेंगे यहाँ रहना आपको ही है । इसलिए शहर को साफ़ रखने की जिम्मेदारी आप सभी की है। गौरतलब है कि ग्वालियर विधानसभा सइ खाद्य मंत्री प्रद्युम् सिंह आते है और इसी क्षेत्र में वे पिछले 6 दिनों से सफाई अभियान चला रहा हैं।

मुरार नदी प्रोजेक्ट के संबंध में की चर्चा 

प्रमुख सचिव संजय दुबे एवं आयुक्त पी नरहरि ने मुरार नदी का निरीक्षण किया। इस मौके पर विधायक पूर्व श्री मुन्नालाल गोयल ने मुरार नदी के दोनों ओर सड़क निर्माण के साथ ही सीवर लाईन डालने के प्रोजेक्ट के संबंध में चर्चा की। उन्होंने बताया कि 64 लाख रूपए की लागत का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है, जिसकी स्वीकृति अपेक्षित है। श्री दुबे ने निगम आयुक्त एवं अधिकारियों से प्रोजेक्ट के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने नदी के सर्वे एवं सीमांकन के संबंध में भी निगम आयुक्त से जानकारी ली। उन्होंने प्रोजेक्ट के संबंध में कहा कि प्रोजेक्ट के सभी बिंदुओं पर चर्चा उपरांत आगामी कार्रवाई की जायेगी। 

विधायक के साथ किया हनुमान बाँध का निरीक्षण

प्रमुख सचिव संजय दुबे एवं आयुक्त पी नरहरि ने शहर भ्रमण के दौरान हनुमान बांध पहुँचकर ग्वालियर दक्षिण विधायक प्रवीण पाठक के साथ अवलोकन किया। विधायक श्री पाठक ने बताया कि हनुमान बांध क्षेत्र को दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। इसके साथ ही स्वर्ण रेखा के दोनों ओर सड़कों का निर्माण कर यातायात के लिए उपलब्ध कराया जाए तो दक्षिण क्षेत्र की यातायात व्यवस्था बेहतर हो सकती है। उन्होंने कहा कि हनुमान बांध का गहरीकरण कर अधिक पानी संग्रहण भी किया जा सकता है। प्रमुख सचिव ने स्मार्ट सिटी के माध्यम से स्वर्णरेखा के लिए किए जा रहे कार्यों के संबंध में भी सीईओ स्मार्ट सिटी से चर्चा की। इसके साथ ही जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से हनुमान बांध की जल क्षमता और गहरीकरण के संबंध में विस्तार से चर्चा कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। आयुक्त नगरीय प्रशासन पी नरहरि ने विधायक के प्रस्ताव को गंभीरता से अध्ययन कर कार्रवाई करने के लिए आयुक्त नगर निगम श्री संदीप माकिन को निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here