Gwalior Weather: लू के थपेड़ों से सहमा शहर , पारा पहुंचा 45 डिग्री के पार

115

ग्वालियर।अतुल सक्सेना।

कोरोना से जूझ रहे शहरवासी अब गर्मी के थपेड़ों से परेशान होने लगे हैं। मई का आखिरी सप्ताह शुरू होते ही लू के थपेड़े भी शुरू हो गए हैं। शुक्रवार को शहरवासियों के अचानक लू का अहसास किया। हालात की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लग सकता है कि शुक्रवार को दिन में एक बजे से शाम के 6 बजे तक शहर भट्टी की तरह तपा और तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। इस दिन का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

मई का महीना खत्म होने में एक सप्ताह बचा है लेकिन हिंदी महीना जेठ या ज्येष्ठ कल यानि शुक्रवार से शुरू हो गया। जेठ का महीना वैसे तो भीषण गर्मी के लिए पहचाना जाता है लेकिन इसने पहले ही दिन ग्वालियर के लोगों जो झुलसा देने वाली गर्मी का अहसास कराया। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान की तरफ से आ रही गरम हवाओं का असर यहाँ होने लगा है और ये हालात आने वाले एक सप्ताह तक रहने वाले हैं। अम्फान तूफान ने भी मौसम की नमी खींच ली है जिसके कारण भी गर्मी बढ़ रही है। शुक्रवार की बात की जाए तो सुबह होते ही गर्म हवाओं ने लोगों का स्वागत किया। तापमान धीरे धीरे बढ़ने लगा और दिन के एक बजे के बाद ये 44 डिग्री को पार कर गया और फिर शाम 6 बजे तक इतना बना रहा। शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.5 डिग्री अधिक था।

हालात शनिवार को भी लगभग ऐसे ही बने हुए हैं सुबह से ही लू के तेज थपेड़े शुरु हो गए हैं। तापमान भी 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है अनुमान है कि आज तापमान 46 को छू सकता है। शहरवासियों की चिंता ये है कि अभी जेठ शुरू हुआ है यानि हिंदी महीना जेठ और अंग्रेजी महीना जून पूरा बकाया है और ये गर्मी की तीव्रता के लिए पहचाने जाते हैं ऐसे में हालात से कैसे निपटा जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here