स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 : ग्वालियर को गार्बेज फ्री सिटी 3 स्टार अवार्ड, सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में गोल्ड

स्वच्छ सर्वेक्षण में दो पायदान खिसकने के बाद ग्वालियर को गार्बेज फ्री सिटी में 3 स्टार अवार्ड और सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में ग्वालियर को गोल्ड मिला है।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 (Swchh Survekshan 2021) में 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में दो पायदान नीचे खिसककर 15वें स्थान पर आये ग्वालियर (Gwalior News) को दो वर्गों में अवार्ड मिलने से थोड़ी रहत मिली है। ग्वालियर को गार्बेज फ्री सिटी 3 स्टार अवार्ड (Garbage Free City 3 Star Award to Gwalior) मिला है इसके साथ ही ग्वालियर को सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में गोल्ड मेडल (Gold Medal) मिला है। ग्वालियर नगर निगम(Gwalior Municipal Corporation)  आयुक्त किशोर कन्याल, अपर आयुक्त  संजय मेहता एवं स्वच्छता के नोडल अधिकारी श्रीकांत कांटे ने दिल्ली में अवार्ड प्राप्त किया ।

शनिवार को राजधानी दिल्ली में स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के पुरस्कार दिए गए।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विजेता शहरों को पुरस्कृत किया। स्वच्छ सर्वेक्षण में 10 लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों की कैटेगरी में ग्वालियर को निराशा हाथ लगी,  स्वच्छता रैंक में ग्वालियर दो स्थान खिसक कर 15वें स्थान पर रहा। लेकिन ग्वालियर को गार्बेज फ्री सिटी 3 स्टार अवार्ड हासिल किया है इसके साथ ही सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में ग्वालियर को गोल्ड मिला है।

ये भी पढ़ें – कमल पटेल का तंज – आम की तरह टपक रहे हैं कांग्रेसी, हमने अब रोक लगा दी

अवार्ड लेने के बाद ग्वालियर नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल कहा कि शहर के नागरिकों व निगम के अधिकारी, कर्मचारी व सफाई मित्रों की मेहनत का परिणाम है कि ग्वालियर सिटी को गार्वेज फ्री सिटी में 3 स्टार अवार्ड से नवाजा गया। उन्होंने कहा कि सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में ग्वालियर ने गोल्ड जीता है। यह परिणाम हमारे सफाई मित्रों के लिए ऊर्जा का संचार करने वाला है। सफाई मित्रों द्वारा सर्दी , गर्मी व बरसात में दिन रात शहर को साफ रखने के लिए काम किया उसी का परिणाम है।

ये भी पढ़ें – CM Shivraj का बयान – गांव के हर घर-हर खेत तक पहुंचाएंगे पानी, कई निर्माण कार्यों का भूमिपूजन

नगर निगम आयुक्त ने  बताया कि नगर निगम के सफाई मित्रों की मेहनत और लगन का परिणाम है कि आज ग्वालियर ने स्वच्छता के क्षेत्र में 4523.52 का स्कोर किया था जिस कारण नगर निगम ग्वालियर ने 10 लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों में 15वीं रैंक हासिल की है।

ये भी पढ़ें – 22 नवंबर को निम्न आय घरेलू बिजली उपभोक्ताओं दिया जाएगा योजना का लाभ, माफ होंगे बिल

उन्होंने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा कि हमें स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के लिए अभी से जुटना हैं जिसमें आपका महत्वपूूर्ण सहयोग हमें चाहिए। कचरा वाहन आने पर गीला व सूखा गचरा अलग-अलग दें साथ ही कचरा सिर्फ डस्टबिन में ही डालें। साथ ही स्वच्छ शहर के लिए दूसरों को भी कचरा खुले में न डालने के लिए प्रेरित करें। इसके साथ ही उन्होेंने निगम के सफाई मित्रों से कहा कि हमें दुगनी क्षमता के साथ शहर को साफ व स्वच्छ रखने के लिए जुटना है। जिससे स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में हम उच्चतम स्थान पर आ सकें।