तानसेन समारोह 2022 : ग्वालियर के साथ शिवपुरी, दतिया और मुरैना में भी होंगी संगीत सभाएं

Tansen Samaroh 2022 : संगीत सम्राट तानसेन को स्वरांजली देने के लिए हर साल ग्वालियर में आयोजित किये जाने वाले शास्त्रीय संगीत के सबसे प्रतिष्ठित महोत्सव “तानसेन समारोह” के इस बार अलग ही रंग होंगे।  “तानसेन समारोह 2022” पिछले समारोहों से अलग होने वाला है, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप एवं संस्कृति मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर के निर्देशन में इस बार समारोह का विस्तार किया जा रहा है। इस बार संगीत की नगरी ग्वालियर के साथ-साथ ग्वालियर-चंबल अंचल के ऐतिहासिक स्थलों को भी समारोह से जोड़ा गया है।

इस साल तानसेन समारोह का 98 वां वर्ष

ग्वालियर से निकलकर विश्व स्तर के संगीत रसिकों, कला साधकों, शास्त्रीय संगीत के पुरोधाओं को अपनी तरफ आकर्षित करने वाला तानसेन समारोह अपने शताब्दी वर्ष के नजदीक पहुँच गया है, इस बार समारोह का  98 वां वर्ष है, इसलिए मध्य प्रदेश शासन के संस्कृति विभाग ने तानसेन समारोह के शताब्दी वर्ष के आयोजन को अविस्मरणीय बनाने के लिए अभी से तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। इसी उद्देश्य से इस साल से समारोह का विस्तार किया जा रहा है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....