ग्वालियर में पारा 40 के पार, मार्च में ही हुआ मई -जून का एहसास

temperature-rise-40-in-gwalior

ग्वालियर । ग्वालियर की सर्दी और गर्मी दोनों ही प्रसिद्ध हैं । सर्दियों में जहां दिसंबर – जनवरी में शरीर जमने सा लगता है तो वहीं मई-जून की गर्मी में तपने लगता है। लेकिन शहर में पारे की छलांग नें मार्च में ही मई- जून जैसी गर्मी का एहसास करा दिया है। 

पिछले दो तीन दिनों में मौसम में आए बदलाव ने शहर में गर्मी का बढ़ा दिया है। शुक्रवार से पारा 40 और उसके ऊपर बना हुआ है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस था वहीं शनिवार को ये उछाल मारते हुए 40.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। आज रविवार को भी सुबह से सूरज की तपन के चलते दोपहर में ही तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया । गन दिनों ग्वालियर के लोगों की सुबह सूरज की तपन के साथ ही हो रही है । खास बात ये है कि न्यूयतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है जिससे रात को भी लोगों को राहत नहीं मिल रही ।  मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर चौकसे के मुताबिक गर्मी का असर अभी आगे ऐसा ही रहने वाला है। 

गर्मी का असर शहरवासियों की दिनचर्या पर भी दिखाई दे रहा है । दोपहर के समय लोग बहुत जरूरी काम के कारण ही निकलते हैं। दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक सड़कों पर सन्नाटा जैसा ही पसरा रहता है । आज रविवार होने का बावजूद लोग दोपहर में बाजार में कम ही दिखाई दिए । शहर के लोग शॉपिंग के लिए अब शाम के वक्त ही निकलना पसंद कर रहे हैं।