“रविवार” को टोटल लॉकडाउन के आदेश, लेकिन खुला रहेगा बहुत कुछ

ग्वालियर। अतुल सक्सेना| कोरोना महामारी (Corona) के चलते जारी लॉकडाउन (Lockdown) में जिला प्रशासन धीरे धीरे छूट देता जा रहा है। जिले के हालात की समीक्षा के बाद और राज्य शासन से अनुमति मिलने के बाद प्रशासन ने रविवार को पूर्ण लॉक डाउन के आदेश जारी किये हैं लेकिन मजेदार बात ये है कि इसी आदेश में बहुत से प्रतिष्ठानों को खोलने की अनुमति भी दी गई है।

भोपाल (Bhopal) की तर्ज पर ग्वालियर (Gwalior) में भी शनिवार और रविवार को दो दिन टोटल लॉक डाउन (Total Lockdown) रखने का प्रस्ताव जिला प्रशासन ने राज्य सरकार को भेजा था| लेकिन शासन ने एक दिन रविवार के लिए स्वीकृति प्रदान की। जिसके बाद जिला प्रशासन ने इसके आदेश जारी कर दिये। आदेश के पहले पॉइंट में कहा गया कि रविवार को ग्वालियर में सभी बाजार, शॉपिंग मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, बंद रहेंगे। लेकिन इसी आदेश में आगे कहा गया कि धार्मिक स्थल, और धार्मिक प्रतिष्ठान खुले रहेंगे। दैनिक उपयोग की वस्तु जैसे दूध, दही, टोस्ट ब्रेड, अंडे आदि की दुकाने, मेडिकल स्टोर्स सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे तक खुले रहेंगे। मिठाई की दुकानें, होटल, रेस्टोरेंट अतिथि गृह आदि पूर्व निर्धारित समयानुसार खुले रहेंगे।

इस आदेश के बाद शहर में चर्चा इस बात की है कि जब आधे से ज्यादा बाजार खुला रहेगा तो ये कैसा लॉक डाउन। एक चर्चा और भी है कि शहर में कुछ बाजार एवं दुकानें मंगलवार और कुछ गुरुवार को बंद रहती है इनकी समस्या है कि नये आदेश में अब इनकी सप्ताह में दो दिन अवकाश हो जायेगा। बहरहाल इस रविवार को आदेश के बाद पहला टोटल डाउन होगा देखना होगा कि ये कितना प्रभावी होता है।