देशभर के टूर आपरेटर और गाइड “फेम ट्रिप” पर 3 से 5 फरवरी तक ग्वालियर में, समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों का करेंगे भ्रमण

फेम ट्रिप का उद्देश्य है कि देश भर के टूर ऑपरेटर व गाइड अपने पर्यटन कैलेण्डर के माध्यम से ग्वालियर शहर के पर्यटन स्थलों का भी प्रचार करें, जिससे दुनियाभर के पर्यटक यहाँ आने के लिये आकर्षित हो सकें। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ग्वालियर को पर्यटन नक्शे में सम्माननीय स्थान मिल सके।

Gwalior News

Gwalior News :  अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर ग्वालियर की पहचान बढ़ाने के लिए  व्यवस्थित तरीके से प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में देशभर के टूर ऑपरेटर और गाइड “फेम ट्रिप” पर 3 से 5 फरवरी तक ग्वालियर में रहेंगे। शहर में देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ाने और स्थानीय पर्यटन स्थलों का अधिक से अधिक प्रचार करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन, स्मार्ट सिटी कारपोर्रेशन और पर्यटन विभाग द्वारा इस फेम ट्रिप का आयोजन किया जा रहा है।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने बताया कि इस फेम ट्रिप में देश के अलग-अलग हिस्सों से टूर आपरेटर और टूरिस्ट गाइड की लगभग 60 सदस्यीय इन दिवसों में शहर में रहकर ऐतिहासिक धरोहरों सहित पर्यटन स्थलों की सैर करेगी। इस दौरान यह दल जहाँ शहर की ऐतिहासिक विरासत ग्वालियर किला, जयविलास पैलेस, मोहम्मद गौस का मकबरा, गूजरी महल व महाराज बाड़ा  सहित अन्य ऐतिहासिक विरासत देखेंगे, वहीं तिघरा पहुँचकर वहां आये आए देशी – विदेशी पक्षियों का कलरव (बर्ड वाचिंग) देखने व सुनने भी पहुँचेंगे।

कहाँ कहाँ जायेंगे, क्या क्या देखेंगे 

फेम ट्रिप कार्यक्रम के तहत यह दल 3 फरवरी को ग्वालियर पहुंचेगा। यहाँ पहुंचकर 3 फरवरी को ऐतिहासिक विरासत ग्वालियर किला, गूजरी महल, और मोहम्मद गौस का मकबरा को देखने जायेगा। इसी दिन शाम को इस दल के साथ ग्वालियर पर्यटन को लेकर जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ चर्चा परिचर्चा भी की जायेगी। दूसरे दिन यानि 4 फरवरी को यह दल सुबह के समय तिघरा में बर्ड वाचिंग करायी जायेगी। दोपहर में जय विलास पैलेस सहित महाराज बाडा, बैजाताल को दिखाया जायेगा। साथ ही टाउन हॉल में  आयोजित सास्कृतिक कार्यक्रम में भी दल पहुँचेगा।

ग्वालियर के पर्यटन को बढ़ावा देना फेम ट्रिप का उद्देश्य 

कलेक्टर श्री सिंह एवं स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने बताया कि इस फेम ट्रिप का उद्देश्य है कि देश भर के टूर ऑपरेटर व गाइड अपने पर्यटन कैलेण्डर के माध्यम से ग्वालियर शहर के पर्यटन स्थलों का भी प्रचार करें, जिससे दुनियाभर के पर्यटक यहाँ आने के लिये आकर्षित हो सकें। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ग्वालियर को पर्यटन नक्शे में सम्माननीय स्थान मिल सके।

अधिकारियों ने बताया कि पिछले सालों में ग्वालियर शहर में पर्यटन को बढ़ावा देने की कड़ी में कई कार्य कराए गये हैं। साथ ही ग्वालियर की ऐतिहासिक और संगीत व सांस्कृतिक पहचान को पूरे देश व विदेश मे पहचान मिल सके, उसके लिये जिला प्रशासन के सहयोग से इंडियन एसोसिएशन आफ टूर आपरेटरर्स (आइएटीओ) से भी संपर्क किया गया है। परिवहन विभाग के माध्यम से देशभर के अलग अलग हिस्सो से सक्रिय टूर आपरेटर की सूची प्राप्त की गई है। उसी के तहत फेम ट्रिप कार्यक्रम के माध्यम से इस दल को ग्वालियर भ्रमण कराया जा रहा है।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News