परिवहन विभाग का बड़ा फैसला, रिफ्लेक्टर टेप के बिना नहीं मिलेगा फिटनेस सर्टिफिकेट, आदेश जारी

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रयास कर रहे मध्यप्रदेश के परिवहन विभाग (Transport Department MP)  ने अब वाहनों की फिटनेस को लेकर बड़ा फैसला लिया है। परिवहन विभाग ने सभी क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों को निर्देश जारी  किये हैं कि बिना मानक गुणवत्ता के रिफ्लेक्टर टेप (परावर्ती पट्टिकाओं) के कामर्शियल वाहनों को फिटनेस जारी न की जावे।

परिवहन आयुक्त मुकेश जैन (Transport Commissioner Mukesh Jain) ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत में प्रतिवर्ष लगभग 4.5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं इनमें लगभग 1.5 लाख व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है। रात्रि में या सर्दियों के मौसम में कोहरे के समय सड़क दुर्घटनाओं का मुख्य कारण दूर खडे़ या दूर से आ रहे वाहन का नहीं दिखाई पड़ना होता है। इसलिए मध्यप्रदेश परिवहन विभाग ने समस्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि बिना मानक गुणवत्ता के रिफ्लेक्टर टेप (परावर्ती पट्टिकाओं) के कामर्शियल वाहनों को फिटनेस जारी न की जावे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....