MP में दो दिवसीय इंटरनेशनल एयरोस्पेस कॉन्फ्रेंस एक सितंबर से, G-20 देशों के प्रतिनिधि सहित कई उद्योगपति होंगे शामिल

International Aerospace Conference Gwalior MP : मध्य प्रदेश के ग्वालियर में आने वाले दो दिन उड्डयन क्षेत्र में भविष्य संवारने का सपना संजोने वालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाले हैं क्योंकि ग्वालियर में 1 और 2 सितंबर को दो दिवसीय B-20 इंटरनेशनल एयरोस्पेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी जिसका उद्घाटन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया करेंगे, कॉन्फ्रेंस में G-20 देशों के प्रतिनिधि एवं 35 से अधिक उद्योगपति सहित लगभग 250 प्रतिभागी शामिल होंगे।

केंद्रीय मंत्री सिंधिया करेंगे International Aerospace Conference का उद्घाटन 

जनसंपर्क विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक विमानन उद्योग में संभावना एवं निवेश प्रोत्साहन के उद्देश्य से मध्य प्रदेश में B-20 इंटरनेशनल एयरोस्पेस कॉन्फ्रेंस आयोजित हो रही है। यह आयोजन 1 व 2 सितंबर को ग्वालियर के होटल रेडीसन में होगा। केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एक सितंबर को प्रात: 10:15 बजे इस कॉन्फ्रेंस का उदघाटन करेंगे।

एयरोस्पेस सेक्टर के वैश्विक उद्योगपतिओं के साथ होगी परिचर्चा

B-20 इंटरनेशनल एयरोस्पेस कॉन्फ्रेंस भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा नागर विमानन मंत्रालय की सहभागिता से आयोजित किया जा रहा है। एयरोस्पेस कॉन्फ्रेंस में प्रदेश के औद्योगिक नीति और निवेश संवर्धन विभाग के मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव भी भाग लेंगे। सिंधिया इंटरनेशनल एयरोस्पेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे साथ ही एयरोस्पेस सेक्टर के वैश्विक उद्योगपतिओं के साथ परिचर्चा भी करेंगे। भारत सरकार के नागर विमानन मंत्रालय के सचिव चंचल कुमार एयरोस्पेस कॉन्फ़्रेंस के उद्घाटन सत्र में मौजूद रहेंगे।

G-20 देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल, कई उद्योगपति भी लेंगे हिस्सा 

इंटरनेशनल एयरोस्पेस कॉन्फ्रेंस में 35 से ज़्यादा उद्योगपति, नीति विशेषज्ञ एवं G-20 देशों के प्रतिनिधि वक्ता के रूप में सम्मिलित होकर मुख्य विषयों पर परिचर्चा करेंगे साथ ही देश विदेश से 250 से ज़्यादा प्रतिभागी कांफ्रेंस में सम्मिलित होंगे। इंटरनेशनल एयरोस्पेस कॉन्फ्रेंस में बोइंग, GE एयरोस्पेस, HAL, Airbus, GMR, AIESL, Rosell Techsys, Lockheed Martin, Midhani, Raytheon Technologies, Bharat Forge, TATA, Blue Dart Aviation, Pratt & Whitney, Hunch मोबिलिटी से प्रतिनिधि कांफ्रेंस को सम्बोधित करेंगे।

एयरोस्पेस के क्षेत्र में महिलाओं की प्रतिभागिता पर होगी चर्चा  

इंटरनेशनल एयरोस्पेस कॉन्फ्रेंस के पहले दिन उड्डयन क्षेत्र में नवाचार, सशक्त उत्पादन एवं इस क्षेत्र में महिलाओं की प्रतिभागिता एवं एयरोस्पेस में आधुनिक तकनीकों की आवयश्यकता पर परिचर्चा की जाएगी। साथ ही पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न सत्र आयोजित किए जायेंगे। यह समारोह ऐसे समय पर हो रहा है जब भारत एयरस्पेस क्षेत्र में उत्पादन, प्रतिरोधकता और प्रतिस्पर्धा में वृद्धि पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

“वुमन इन एविएशन” पर एक फायरसाइड चैट आयोजित होगा 

विशेष रूप से विनिर्माण क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, “वुमन इन एविएशन” पर एक फायरसाइड चैट आयोजित की जाएगी। सीआईआई की एयरोस्पेस नेशनल कमेटी के अध्यक्ष और बोइंग इंडिया के प्रमुख सलिल गुप्ते सत्र के दौरान सीआईआई नेशनल कमेटी ऑन सिविल एविएशन की सह-अध्यक्ष और ब्लू डार्ट एविएशन के प्रबंध निदेशक श्रीमती तुलसी मीरचंदानी के साथ बातचीत करेंगे।

चुनौतियों से निपटने के लिए बनेगा रोडमैप 

इंटरनेशनल एयरोस्पेस कॉन्फ्रेंस में वैश्विक एयरोस्पेस उद्योग द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए उभरते अवसरों और रोडमैप पर चर्चा की जाएगी, विशेष रूप से कोविड महामारी के बाद हासिल की गयी सीखों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News