वीडियो: कॉन्स्टेबल ने अपनी जान जोखिम में डालकर ट्रेन में फंसे बुजुर्ग की बचाई जान

VIDEO--police-constable-saved-a-old-age-person-from-train

ग्वालियर।

पुलिस लोगों की सुरक्षा के लिए होती है ये सभी जानते है बावजूद इसके पुलिस की छवि  आज के दौर में भ्रष्ट सर्विस के रूप में बन चुकी है। लेकिन ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर तैनात एक पुलिस कर्मी ने वर्दी की शान को बढ़ाने का काम किया है। रेलवे सुरक्षा बल में तैनात एक कॉन्स्टेबल ने अपनी जान जोखिम में डालकर ट्रेन से गिर रहे एक बुजुर्ग की जान बचाई है। कॉन्स्टेबल का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

जानकारी के अनुसार रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट ग्वालियर में तैनात कॉन्स्टेबल देवेन्द्र सिंह चाहर की ड्यूटी रेलवे स्टेशन ग्वालियर के झांसी एन्ड पर थी। चाहर पर ग्वालियर स्टेशन पर आने जाने वाली ट्रेनों की सील चेकिंग व यात्री सुरक्षा के लिए थी। उसकी शिफ्ट सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक थी।  करीब 12:56 बजे ट्रेन नंबर 12807 समता एक्सप्रेस विशाखापट्टनम से निज़ामुद्दीन ग्वालियर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2 पर आई। जिसको कॉन्स्टेबल चाहर चेक करके प्लेटफार्म पर खड़ा हो गया। ट्रेन के चलने के दौरान एक बुजुर्ग चलती ट्रेन के जनरल बोगी पर चढ़ने का प्रयास करने लगा जिस कारण वह चलती ट्रेन व प्लेटफार्म गैप में जाने लगा, इतना देख कॉन्स्टेबल देवेन्द्र चाहर ने अपनी कैप व बीट बुक स्टेशन पर फेंक कर ट्रेन से गिर कर प्लेटफार्म गैप में जाते बुजुर्ग यात्री का पैर पकड़ कर प्लेटफार्म पर खींच लिया। जिससे उसकी जान जाने से बच गई। 

कॉन्स्टेबल का यह वीरतापूर्वक कार्य CCTV कैमरा में कैद हो गया। अगर देवेंद्र, बुजुर्ग को ट्रेन से गिर कर गैप में जाने से न बचाता तो अवश्य बुजुर्ग के साथ अनहोनी हो सकती थी। इस घटना को देख कर ट्रेन गार्ड ने ट्रेन रोक दिया और बुजुर्ग वापस ट्रेन पर चढ़ गए इस कारण बुजुर्ग का नाम पता नोट नहीं हो सका। कॉन्स्टेबल की बहादुरी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और कॉन्स्टेबल की तारीफ़ हो रही है।