सूर्य को अर्घ्य देकर नव वर्ष का स्वागत, की प्रदेशवासियों के लिए सुख समृद्धि की कामना

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। चैत्र नवरात्रि की शुरुआत और गुड़ी पड़वा के साथ हिन्दू सनातन परंपरा का नव वर्ष (New Year) आज से शुरू हो गया। देश प्रदेश की तरह ही ग्वालियर (Gwalior News) में विक्रम सम्वत 2079 (Vikram Samvat) का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया।  मुख्य कार्यक्रम नगर निगम ने संस्कार भारती के साथ मिलकर जलविहार में उषाकाल में आयोजित किया।  यहाँ शहर के गणमान्य अतिथियों ने भगवान् भास्कर की पहली किरण की अर्घ्य देकर नए वर्ष का स्वागत किया और प्रदेशवासियों के लिए सुख समृद्धि और ग्वालियर को स्वच्छता में नंबर एक बनाने की कामना की।

विक्रम सम्वत 2079 का नाम नलनाम संवत्सर (Nalnam Samvatsar) है। ग्वालियर नगर निगम (Gwalior Municipal Corporation) ने जल विहार स्थित ऐतिहासिक परिसर को नव वर्ष के स्वागत के लिए आकर्षक रूप से सजाया था। संस्कार भारती के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में हर बार की तरह इस बार भी सनातन परम्परों को ध्यान में रखते हुए तैयारियां की गई थीं। रंगारंग प्रस्तुतियों की भी तैयारी की गई थी।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....