किसानों के लिए अच्छी खबर, मूंग-उड़द उपार्जन में मिलेगी सुविधा, मंत्री कमल पटेल ने शुरू किया नया अभियान, घर पर मिलेगा लाभ

mp moong purchase

हरदा, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में किसानों से मूंग की खरीदी (Moong procurement) 8 अगस्त से शुरू की गई है। मूंग की खरीदी को अभी जारी रखा गया है। समर्थन मूल्य (Moong-urad on MSP) पर खरीदी की प्रक्रिया जारी रहेगी। इसी बीच मंत्री कमल पटेल (kamal patel) ने किसानों के लिए मूंग और उड़द उपार्जन के लिए खरीदी केंद्रों का शुभारंभ किया। इस दौरान मंत्री कमल पटेल ने कहा कि कृषि उत्पादन की लागत को कम करने और कृषि उत्पादन का बेहतर मूल्य किसानों को दिलाने की व्यवस्था के लिए सरकार कृत संकल्पित है और इसकी दिशा में सरकार लगातार कार्यरत है।

किसानों को उनकी आय बढ़ाने के लिए सरकार को सुनिश्चित कदम उठा रही है। वहीं कमल पटेल ने कहा कि वर्तमान में मूंग का बाजार मूल्य 6000 प्रति क्विंटल शिवराज सरकार द्वारा 32 जिलों में मुंह खरीदी के लिए 747 खरीदी केंद्र तैयार किए गए हैं। मध्य प्रदेश में पंजीकृत किसानों को 7275 प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी राज्य शासन द्वारा की जा रही है। वहीं उड़द की खरीदी 6300 प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर 10 जिलों में की जा रही है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi