हरदा के कलाकार अयोध्या में बनाएंगे विश्व रिकार्ड, अनाज के दानों से बनाएंगे सबसे बड़ा ‘राम दरबार’

अयोध्या, डेस्क रिपोर्ट। राम से बड़ा राम का नाम और नाम से राम का काम..मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल के सानिध्य में हरदा के 60 वर्षीय कलाकार सतीश गुर्जर फिलहाल अयोध्या में हैं। उनके नेतृत्व में  शनिवार को भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में ऐसा ही कुछ आध्यात्मिक कमाल होने जा रहा है। ये कलाकार अयोध्या आशापुर स्थित अवध इंटरनेशनल स्कूल में 11 प्रकार के सवा सौ क्विंटल अनाज के दानों से भगवान श्रीराम-जानकी और हनुमानजी की विश्व की सबसे बड़ी भव्य एवं दिव्य कलाकृति बनाएंगे।

तिरुपति बालाजी की स्पेशल बुकिंग शुरू, ऐसे करें बुकिंग

हरदा के कलाकार अयोध्या में बनाएंगे विश्व रिकार्ड, अनाज के दानों से बनाएंगे सबसे बड़ा 'राम दरबार'

कृषि मंत्री कमल पटेल के पुत्र एवं खिलता कमल जनकल्याण सामाजिक सेवा संस्थान मप्र के अध्यक्ष संदीप पटेल ने बताया कि राम दरबार की यह कलाकृति लगभग 10800 वर्गफीट आकार की होगी। यह भव्य एवं दिव्य समारोह विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव श्री चंपत राय के सान्निध्य में होगा। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अ.भा. बौद्धिक सह प्रमुख मुकुंद, संस्कार भारती मप्र के क्षेत्रीय संगठन मंत्री प्रमोद झा, उप्र सरकार में विधि न्याय एवं ग्रामीण अभियंत्रण मंत्री बृजेश पाठक, पर्यटन, संस्कृति एवं धर्माथ कार्य मंत्री नीलकंठ त्रिपाठी और मंत्री उदयभान सिंह भी समारोह में मौजूद रहेंगे।

खिलता कमल जनकल्याण सामाजिक सेवा संस्थान, मप्र के तत्वावधान में इस दिव्य राम दरबार कलाकृति निर्माण समारोह का 23 अक्टूबर को सुबह 10 शुभारंभ होगा।  हरदा के कलाकार सतीश गुर्जर पहले भी अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं। इन कलाकारों ने युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम और स्वामी विवेकानंद की अनाज के दानों से कलाकृतियां बनाईं थीं। इनकी कला की तब पूरी दुनिया में चर्चा और सराहना हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर भी हरदा में सतीश गुर्जर की टीम ने गिट्टियों से कलाकृति बनाकर रिकॉर्ड बना चुके है।