26 अगस्‍त से शुरू हो रही हेरिटेज ट्रेन, यहां जानें समय और टिकट की कीमत

Published on -
indore, heritage train

Heritage train : मध्यप्रदेश के इंदौर शहर के पातालपानी-कालाकुंड के बीच चलने वाली हेरिटेज ट्रैन इस मानसून काफी देर से शुरू की जा रही हैं। मानसून का आधा समय निकल चुका है। काफी लंबे समय से पर्यटक हेरिटेज ट्रैन के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अब पर्यटकों का इंतजार ख़त्म होने वाला है। 26 अगस्‍त यानी शनिवार के दिन से इस ट्रेन को पर्यटकों के लिए शुरू किया जा रहा है।

सिर्फ दो दिन चलाई जाएगी Heritage train

ये ट्रेन सिर्फ शनिवार और रविवार के दिन ही चलाई जाने वाली। ट्रेन की संख्‍या 52965 है। ये पातालपानी से कालाकुंड के बीच चलाई जाएगी। बताया जा रहा है कि ये शनिवार और रविवार के दिन सुबह 11.05 बजे पातालपानी से चलकर 01.25 बजे पर कालाकुंड पहुंचेगी। इसके अलावा एक और ट्रेन है जिसकी संख्या 52966 है। वह कालाकुंड से 03.34 बजे चलकर 04.30 बजे पातालपानी पहुंच जाएगी।

इतना होगा किराया

ट्रेन का टिकट यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर, आरक्षण केंद्रों पर या फिर पेटीएम से भी बुक कर सकते हैं। ट्रेन का किराया एक दिशा के लिए एसी चेयर कार का 265 रुपए है। वहीं नॉन एसी चेयर कार का 20 रुपए रहेगा। बता दे, ट्रेन में एसी चेयर C1 और C2 और तीन नॉन एसी चेयर D1 , D2 और D3 रहेगी। बड़ी बात ये है कि आपको आने और जाने का टिकट अलग-अलग लेना होगा।

इस बात का रखें ध्यान

इतना ही नहीं इस ट्रेन का टिकट आपको पहले से भी बुक करवाना पड़ सकता है। क्योंकि ट्रेन के शुरू होने के बाद यहां पर्यटकों की संख्या काफी ज्यादा होने की आशंका जताई जा रही है क्योंकि काफी लंबे समय से पर्यटक हेरिटेज ट्रेन में बैठ प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ़ उठाने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में कई पर्यटक पहले से ही इस ट्रेन में घूमने के लिए टिकट बुक करवा सकते हैं। इसलिए अगर आप एंड वक्त पर टिकट बुक करवा रहे हैं तो पहले इसकी जानकारी ले लें उसके बाद ही बुक करवाएं।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News