Omkareshwar Dam : सावधान! ओंकारेश्वर में हाई अलर्ट, खोले गए बांध के 7 गेट, उफान पर नर्मदा नदी

नर्मदा नदी का जल स्तर बढ़ने की वजह से ओंकारेश्वर बांध (Omkareshwar dam) के 7 गेट खोले गए है। जिसके बाद ओंकारेश्वर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Omkareshwar dam

सावन का महीना चल रहा है और ऐसे में लगातार यात्री ओंकारेश्वर (Omkareshwar) महादेव के दर्शन करने के लिए जा रहे हैं। वहीं बारिश भी लगातार हो रही है। ऐसे में आज नर्मदा नदी का जल स्तर बढ़ने की वजह से ओंकारेश्वर बांध (Omkareshwar dam) के 7 गेट खोले गए है। जिसके बाद ओंकारेश्वर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Must Read : बारिश में खोले गए भदभदा डेम के 2 गेट, जायजा लेने पहुंचे चिकित्सा शिक्षा मंत्री

ओंकारेश्वर बांध के गेट खोलने घाटों पर पुलिस कर्मी और गोताखोर तैनात की गई है। इतना ही नहीं सभी को नदी से दूर रहने की चेतावनी भी दी गई है। क्योंकि ओंकारेश्वर बांध लबालब भर गया है। जानकारी के मुताबिक, ओंकारेश्वर बांध 196.14 मीटर आ गया है। जिसके बाद एनएचडीसी प्रबंधन ने बांध के गेट खोलने का निर्णय लिया और 7 गेट खोल दिए गए।

हाई अलर्ट जारी – 

बताया जा रहा है कि जुलाई माह में ओंकारेश्वर बांध का अधिकतम जलस्तर 196.60 मीटर है। दरअसल, जिला प्रशासन को जारी सुचना जारी करने के साथ इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया। क्योंकि नर्मदा नदी का जलस्तर डाउन स्ट्रीम में काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में लोगों को नर्मदा नदी से दूर रहने की चेतावनी दी गई है। साथ ही लोगों को घाटों पर भी दूर रहने की सलाह दी है।