सभी राज्यों के गृहमंत्रियों का हरियाणा में होगा सम्मलेन, इन मुद्दों पर होगा विचार

आज से सभी राज्यों के गृहमंत्री (Home ministers), संघ शासित प्रदेशों के उप-राज्यपाल और प्रशासक का हरियाणा (Haryana) के सूरजकुंड में सम्मलेन की शुरुआत होने जा रही है। इस सम्मलेन में मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी इसमें शामिल होंगे। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मलेन में वर्चुअल रूप से शामिल होंगे।

home ministers

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज से सभी राज्यों के गृहमंत्री (Home ministers), संघ शासित प्रदेशों के उप-राज्यपाल और प्रशासक का हरियाणा (Haryana) के सूरजकुंड में सम्मलेन की शुरुआत होने जा रही है। इस सम्मलेन में सभी शामिल होंगे। वहीं मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी इसमें शामिल होंगे। वह आज ही हरियाणा के सूरजकुंड पहुंच चुके हैं। खास बात ये है कि आज इस सम्मलेन की शुरुआत केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह करेंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मलेन में वर्चुअल रूप से शामिल होंगे। वर्चुअल ही वह इस सम्मलेन को सम्बोधित करेंगे।

Must Read : खरगोन टैंकर धमाके के घायलों की हालत गंभीर, एमवाय अस्पताल में चल रहा इलाज

बताया जा रहा है कि इस सम्मलेन में कई मुद्दों पर चर्चा भी की जाएगी। ये सम्मलेन दो दिवसीय है। इसमें देश की आंतरिक सुरक्षा की समीक्षा भी की जाएगी। ऐसे में इसमें साइबर अपराध प्रबंधन के लिए ईको सिस्टम विकसित करने, पुलिस बलों के आधुनिकीकरण, भूमि सीमा प्रबंधन के साथ कई मुद्दों पर चर्चा की जाने वाली है। साथ ही विजन 2047 के लिए भी कार्ययोजना बनाई जाएगी। पहले दिन इस सम्मलेन में होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा, आग से सुरक्षा और शत्रु संपत्ति के विषयों पर विचार किया जाएगा।

इसके अलावा दूसरे दिन इस सम्मलेन में साइबर सुरक्षा, महिला सुरक्षा, सीमा प्रबंधन और मादक पदार्थों की तस्करी के मामलों पर विचार किया जाएगा। साथ ही इनसे बचाव के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी। ऐसे में इसमें सभी राज्यों के गृह सचिव, डीजीपी और अर्द्धसैनिक बलों के प्रमुख मुख्य रूप से शामिल होंगे। लेकिन इस पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी शामिल नहीं होने वाली हैं। इनके अलावा राज्य के गृहसचिव बीपी गोपालिका और डीजीपी मनोज मालवीय भी इस सम्मलेन में शामिल नहीं होंगे।