होशंगाबाद, राहुल अग्रवाल| भारतीय किसान संघ के 24 सितंबर का आंदोलन कोरोना वायरस के मद्देनजर स्थगित करके भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधिमंडल नें समस्त विभागों के साथ बैठक की| इसके साथ ही अपर कलेक्टर जीपी माली को ज्ञापन सौंपा तथा समस्त विभागों से प्रदेश अध्यक्ष रामभरोस बासोतिया की उपस्थिति में किसान संघ नें समस्याओं के बारे मे चर्चा करके निराकरण करने की मांग की समस्त विभागों के प्रतिनिधियों नें किसान संघ की| मांगों को गंभीरतापूर्वक सुनकर उनके निराकरण करने का आश्वासन संघ को दिलाया |

बैठक में कृषि विभाग से जितेन्द्र सिंह,योगेन्द्र बेड़ा, विद्यत विभाग से विवेक चावरे,सहकारी बैंक से आर के दुबे, सहकारिता से श्री परते, सिंचाई विभाग से श्री कुमरे उपस्थति थे । भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश अध्यक्ष रामभरोस बासोतिया,जिलाध्यक्ष सर्वज्ञ दीवान,संभागीय उपाध्यक्ष उदय पाण्डे,जिला मंत्री संतोष पटवारे,जिला विद्युत प्रभारी ओमप्रकाश उपाध्याय,जिला प्रवक्ता रजत दुबे,श्यामशरण तिवारी उपस्थित रहे । भारतीय किसान संघ नें सहकारिता,सहकारी बैंक,कृषि विभाग,विद्युत विभाग,सिंचाई विभाग के अधिकारियों से किसान संघ के प्रतिनिधियो ने चर्चा की ।
जिलाध्यक्ष सर्वज्ञ दीवान नें बताया कि वर्तमान में फसल बीमा आया है उसमें विसंगतियां है शीघ्र ही समस्त त्रुटियों को सुधार करके पुन: गांवों में फसल कटाई प्रयोग करके पुन: बीमा प्रदान किया जाए । इसके अलावा इन मांगों के बारे में किसान संघ के प्रतिनिधियों ने चर्चा की –

1- पीला मोजेक कीट ब्याधि जल प्लावन बाढ से खरीफ की समस्त फसलों को अत्यधिक नुकसान हुआ है सर्वे कराया जाए ।
2- आपदा प्रभावित जिला घोषित है इसलिए अल्पकालीन ॠणों को दीर्घकालीन ॠण में परिवर्तित किया जाए।
3-जिला सहकारी बैंकों में वर्ष 2019 फसल क्षतिपूर्ति बीमा राशि नगद भुगतान किया जावे ।
4- रबी सीजन को दृष्टिगत रखते हुए खाद बीज की अग्रिम व्यवस्था की जाए ।
5- बाढ़ प्रभावित किसानो को अन्यत्र सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित कर प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत घर बनाये जावे ।
6- विगत दिनों आयी आंधी से खराब हुई धान फसल का सर्वे कराकर राहत प्रदान की जावे ।
7- इटारसी तहसील अंतर्गत ग्राम पाहनवर्री बिलखेड़ी में किसानों को राहत राशि प्रदान की जावे ।
8- नामांतरण प्रक्रिया का सरलीकरण किया जावे ।
9- बनखेड़ी की दूधी नदी पर स्टाप डेम बनाया जावे । तथा हिरपा रोड स्वीकृत करके निर्माण कयाया जावे ।
10- सेमरीहरचंद से सांगाखेड़ा तक रोड का डामरीकरण किया जावे ।
11- जिले के सभी गांवों के गोहो का सीमांकन किया जावे ।
12- बाढ़ से खराब हुए लगभग 200 ट्रांसफार्मरों बदला जाए ।
13- सिवनीमालवा के ग्राम जीरावेह कोठरा,मकोड़िया पावर ट्रांसफार्मर स्थापित करके बाबई के काजलखेड़ी,बुधबाड़ा,गुराड़िया,कांसखेड़ा आदि ग्रामों को दृष्टिगत रखकर सबस्टेशन बनाया जाए ।
14- जिले की दायीं तट नहर निर्माण में हुए भ्रष्टाचार की जांच कर दोषियों पर कार्यवाही की जाए ।
15- दायीं तट नहर गौमुख मुहाने पर देनवा नदी पर सरप्लस डेम बनाया जावे ।
16- संपूर्ण जिले में फसल बीमा 2019 में व्याप्त विसंगतियों को सुधार करके कम राशि प्रदत्त किसानोंसको लगभग 5000 रूं हेक्टेयर राशि प्रदान की जावे ।
17- दायीं तट नहर में लाइनिंग उपरांत डाले गए पाइप (कुलापे) का गेज बढ़ाया जाए । तथा शुक्करबाड़ा उपनहर से निकली माइनर की पुलिया को शीघ्र सुधारा जाए ।
18- बाबई तहसील में भटबाड़ी सबस्टेशन को अन्यत्र स्थापित किया जावे ।
19- सिवनीमालवा के मकड़ाई मुख्य नहर से बाबरी नहर में लाईनिंग कार्य किया जावे ।

भारतीय किसान संघ नें इन मांगों को लेकर अधिकारियों से चर्चा की जिसका निराकरण करने हेतु प्रशासन को अल्टीमेटम दिया है । जिला मंत्री संतोष पटवारे नें बताया कि जिन किसानों का बकाया सहकारी बैंको में नहीं है और ऐसे किसानों का फसल बीमा आया है उन्हें उक्त राशि प्रदान की जाएगी ऐसा आश्वासन अधिकारियों ने दिया है तथा त्वरित निर्देश दिए है । शीघ्र ही निराकरण नहीं होने की दशा में किसान संघ नें बड़े आंदोलन की चेतावनी प्रशासन को दी है कुछ बिंदुओं पर विभागो नें त्वरित कार्यवाही करके भरोसा दिलाया ।