कमिश्नर ने ली भू-अर्जन व राजस्व प्रकरणों की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश

होशंगाबाद, राहुल अग्रवाल। कमिश्नर ने भू-अर्जन व राजस्व प्रकरणो की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होने निर्दश दिए कि विभागीय समन्वय के अभाव में कोई भी प्रकरण अनावश्यक रूप से लंबित न रहें।

कमिश्नर नर्मदापुरम रजनीश श्रीवास्तव ने भू-अर्जन एवं राजस्व प्रकरणों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे रेलवे, जल संसाधन, राष्ट्रीय राजमार्ग इत्यादि विभागों से समन्वय स्थापित कर प्रकरणों का तत्परता से निराकरण कराएं। कमिश्नर ने होशंगाबाद, हरदा एवं बैतूल जिले के भू-अर्जन एवं राजस्व प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होने निर्देशित किया कि भू-अर्जन की कार्यवाही के दौरान ही खाता संबंधी जानकारी अद्यतन की जाए ताकि समय पर संबंधितों को भुगतान राशि अंतरित की जा सके।

कमिश्नर ने जल संसाधन विभाग बैतूल के एसई को बैठक में पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि जिलों में आयोजित होने वाली समय सीमा की बैठको में भू-अर्जन सहित अन्य प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित किया जाए। लंबित राजस्व प्रकरणों का गंभीरता से निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश तीनों जिलो के अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिये गए। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रकरण 6 माह से अधिक अवधि तक लंबित न रहे। उन्होने अविवादित नामांतरण, बंटवारे के प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि वे अपने रीडर्स के स्तर पर लंबित प्रकरणों की सतत मानीटरिंग करें। प्रकरणों के निराकरण पश्चात उनका व्यवस्थित संधारण किया जाए।

बैठक में सभी एसडीएम, मुख्य नगरपालिका अधिकारी एवं जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में तालाबों, घाटों के सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि अधिकारी स्वयं आगे आएं और अपने क्षेत्रों के प्रमुख तालाबों/घाटों में एलईडी लाईट्स, साफ-सफाई इत्यादि सौंदर्यीकरण के कार्य कराएं। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, राष्ट्रीय राजमार्ग, सड़क विकास प्राधिकरण, पीडब्ल्यूडी अंतर्गत निर्मित सड़कों के नियमित निरीक्षण करने एवं सड़कों की मरम्मत किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने आगामी धार्मिक त्यौहारों/पर्वो के दृष्टिगत अनुविभाग स्तर पर शांति समिति की बैठकें आयोजित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि आगामी त्यौहारों पर शासन की गाइड लाइन का गंभीरता से पालन करें। बैठक में अपर आयुक्त आशकृत तिवारी, संभाग के तीनो जिलों के अपर कलेक्टर एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here