कांग्रेस का आरोप- भाजपा सरकार ने मध्य प्रदेश में “3 क” मॉडल पेश किया, क्राइम, कर्ज और करप्शन को लेकर बीजेपी को घेरा

कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, अरुण यादव सहित कई बड़े नेता आज नर्मदापुरम में किसान न्याय यात्रा में शामिल हुए। इस मौक़े पर पटवारी ने कहा कि बीजेपी ने अपने वचनपत्र में जो वादे किसानों से किए थे, उन्हें पूरा करने की दिशा में पिछले नौ महीने में कोई पहल नहीं हुई है। इसी के साथ उन्होंने सीएम पर निशाना साधते हुए उन्हें 'प्रवचनकारी मुख्यमंत्री' कहा है।

Jitu

Congress ‘Kisan Nyay Yatra’ : कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भाजपा सरकार ने मध्य प्रदेश में “3 क” मॉडल पेश किया है। कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि मध्य प्रदेश इन तीन ‘क’ क्राइम, कर्ज, और करप्शन के मामले में देश में अव्वल हो गया है और जब तक मेरे प्रदेश के लोगों को इस जंगलराज से छुटकारा नहीं मिल जाता, कांग्रेस जनता की लड़ाई सड़क से संसद तक लड़ती रहेगी। होशंगाबाद में किसान न्याय यात्रा में शामिल होने के बाद बुधनी में पत्रकार वार्ता में उन्होंने बीजेपी और सीएम पर हमला करते हुए कहा कि वे सिर्फ़ ‘प्रवचनकारी मुख्यमंत्री’ हैं।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी आज आज इटारसी (नर्मदापुरम) में किसान न्याय यात्रा में शामिल हुए। उनके साथ नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव, विधायक आरिफ मसूद, दिनेश गुर्जर, युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मितेंद्र सिंह, एनएसयूआई अध्यक्ष आशुतोष चौकसे सहित कई वरिष्ठ नेता सम्मिलित हुए।

कांग्रेस का बीजेपी सरकार पर आरोप

जीतू पटवारी ने कहा कि किसानों को न्याय दिलाने वाला रथ निकल चुका है और अब फसलों का सही दाम मिलने तक किसान न्याय यात्रा नहीं रुकेगी। बुधनी में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि ‘नौ महीने पर्याप्त समय होता है किसी नई सरकार और मुख्यमंत्री को अपने वचन पत्र पर काम करने की शुरुआत के लिए। लेकिन सरकार का जो चेहरा बना वो अपराधों को लेकर है। एनसीआरबी के आँकड़े बताते हैं कि इस सरकार के ज़्यादा अपराध करवाने वाली सरकार दूसरी नहीं है। एनसीआरबी के आँकड़े बताते हैं कि एससी एसटी के लोगों पर बीजेपी के लोग और अन्य आपराधिक तत्व सबसे ज़्यादा अत्याचार मध्य प्रदेश में करते हैं। मध्य प्रदेश में आदिवासियों पर पेशाब की गई। यहाँ गैंगरेप सबसे ज़्यादा होते हैं। एमपी में अपराध के आँकड़ों ने उसे देश में नंबर वन बना दिया है।’

‘प्रदेश के कर्ज़ में डुबाया’

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि ‘इसके बाद कर्ज़ की बारी आती है। ढाई हज़ार करोड़ हर महीने लेना है..मतलब सरकार रोज़ 100 करोड़ रूपए कर्ज़ ले रही है। मुख्यमंत्री के पास न विज़न है न डिलीवरी है। सिर्फ़ प्रवचनकारी मुख्यमंत्री है। मध्य प्रदेश कर्ज़ लेने के मामले में पहला राज्य हो गया है। प्रदेश के हर व्यक्ति के ऊपर लगभग 60 हज़ार रूपए कर्ज़ है। ये माफिया की सरकार है। मुख्यमंत्री के आसपास घूमते हैं माफिया। वल्लभ भवन करप्शन बढ़ाने का अड्डा है।’

‘न्याय मिलने तक जारी रहेगी लड़ाई’

जीतू पटवारी ने कहा कि नौ महीने की सरकार से उनकी और पूरी कांग्रेस की यही माँग है कि जैसे बीजेपी ने कहा था कि 2900 गेहूं का दाम देंगे। उन्होंने कहा कि 3100 धान का दाम देंगे। शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में बीस साल मुख्यमंत्री रहते बीस लाख बार कहा कि वो कृषि को लाभ का धंधा बनाएँगे। लेकिन वो वादा आज तक पूरा नहीं हुआ। आज सोयाबीन के लिए किसान 6000 रुपए प्रति क्विंटल की मांग कर रहे हैं लेकिन ये 4800 रुपए प्रति क्विंटल का झुनझुना दे रहे हैं। इससे ज़्यादा क़ीमत को आज एक मज़दूर को मिल जाती है। उन्होंने कहा कि किसानों के हक़ के लिए कांग्रेस की लड़ाई तब तक जारी रहेगी, जब तक बीजेपी सरकार किसानों से किए गए सारे वादे और उनकी माँगे पूरी नहीं करती है। 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News