जिला पत्रकार संघ की बैठक, पत्रकारों को आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू किया गया फंड

होशंगाबाद/ इटारसी, राहुल अग्रवाल। मंगलवार को शहर के प्रेम शंकर दुबे स्मृति पत्रकार भवन में पत्रकार संघ की बैठक का आयोजन किया गया। कोरोना महामारी के चलते पत्रकारों से उनके अनुभव प्राप्त किए गए एवं पत्रकारों के परिवारों की आर्थिक स्थिति पर भी गंभीरता से विचार किया गया । कई मीडिया संस्थान ऐसी आपदा के समय पत्रकार साथियों को कार्य से हटा रहे हैं, इस पर भी चिंतन किया गया। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय किया गया कि सवा लाख रुपए का एक आपदा फंड बनाया जाए, जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर पत्रकारों को मदद की जाए।

51 हजार रुपए प्रमोद पगारे , 51 हजार रुपये अनिल मिहानी, 21 हजार रुपये मनीष सिंह ठाकुर द्वारा आपदा प्रबंधन कोष में देने की घोषणा की गई। इस विषय पर भी गंभीरता से विचार हुआ कि वर्तमान महामारी कोरोना को लेकर पत्रकारों को बेरोजगार करने का जो षड्यंत्र किया जा रहा है , उसे देखते हुए पत्रकारों को स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित किया गया और पत्रकारिता के समानांतर वे अपना व्यापार एवं उद्योग कर सकें इस पर गंभीर चर्चा हुई। इस हेतु एक समिति का गठन किया गया, जिसका अध्यक्ष अनिल मिहानी को बनाया गया और संघ के सचिव शिव भारद्वाज, कोषाध्यक्ष राजेश दुबे के अलावा जो सदस्य जरूरी समझे जाएं अनिल मिहानी उन्हें समिति में शामिल करेंगे।


About Author
Gaurav Sharma

Gaurav Sharma

पत्रकारिता पेशा नहीं ज़िम्मेदारी है और जब बात ज़िम्मेदारी की होती है तब ईमानदारी और जवाबदारी से दूरी बनाना असंभव हो जाता है। एक पत्रकार की जवाबदारी समाज के लिए उतनी ही आवश्यक होती है जितनी परिवार के लिए क्यूंकि समाज का हर वर्ग हर शख्स पत्रकार पर आंख बंद कर उस तरह ही भरोसा करता है जितना एक परिवार का सदस्य करता है। पत्रकारिता मनुष्य को समाज के हर परिवेश हर घटनाक्रम से अवगत कराती है, यह इतनी व्यापक है कि जीवन का कोई भी पक्ष इससे अछूता नहीं है। यह समाज की विकृतियों का पर्दाफाश कर उन्हे नष्ट करने में हर वर्ग की मदद करती है। इसलिए पं. कमलापति त्रिपाठी ने लिखा है कि," ज्ञान और विज्ञान, दर्शन और साहित्य, कला और कारीगरी, राजनीति और अर्थनीति, समाजशास्त्र और इतिहास, संघर्ष तथा क्रांति, उत्थान और पतन, निर्माण और विनाश, प्रगति और दुर्गति के छोटे-बड़े प्रवाहों को प्रतिबिंबित करने में पत्रकारिता के समान दूसरा कौन सफल हो सकता है।