रेत माफियाओं और पुलिस में झूमाझटकी, ट्रैक्टर-ट्रॉली अड़ाकर रोका, बाल-बाल बचे TI-SDM

the-sand-thieves-prevented-the-investigation-team-from-installing-trolleys-junking

होशंगाबाद।

प्रदेश में रेत माफियाओं का आतंक दिनों दिन बढ़ता जा रहा है।आए दिन माफियाओं द्वारा पुलिस पर हमले की घटनाएं सामने आ रही है। ताजा मामला होशंगाबाद से सामने आया है जहां ग्वारीघाट से रेत के अवैध उत्खनन कर रहे माफियाओं ने प्रशासन और पुलिस अधिकारियों पर हमला बोल दिया। दोनों के बीच जमकर झूमाझटकी हुई और  टीआई अजय तिवारी चोटिल हो गए। वही बीच बचाव में उतरे एसडीएम रविशंकर राय भी बाल बाल बचे।इतने में पुलिस की टीम वहां पहुंच गई और कई ड्राइवर ट्रॉली से रेत फेंककर भाग निकले,हालांकि पुलिस दो को पकड़ने में कामयाब हुई ।वही एक दर्जन से ज्यादा डंपर पकड़े।

मिली जानकारी के अनुसार, बीते कई दिनों से प्रशासन को रेत का अवैध परिवहन और उत्खनन की शिकायतों मिल रही थी, जिसके बाद प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम ने रविवार को अलग-अलग पांच टीमें बनाईं हैं। टीमें लोखरतलाई, हिरणखेडा, बाबरी, आयपा, गंजाल के लिए भेजी गई। वही मुखबिर की सूचना पर रविवार 7.30 बजे थाना प्रभारी अजय तिवारी ग्राम कोटवार, रामजीवन पुलिस बल के साथ ग्वारी पहुंचे। ग्वारी घाट पर ट्रैक्टर ट्रॉली रोकी और थाना प्रभारी ने ड्राइवर को पकड़ा। घाट पर लगभग 10 ट्रैक्टर-ट्रॉली रेत से भरी थी।पुलिस को देख चोरों ने रेत खाली कर दी और बीच सड़क पर ट्रैक्टर-ट्रॉलियां खड़ी कर पुलिस को रोकने की कोशिश की। पुलिस ड्राइवरों को पकड़ने पहुंची तो रेत चोरो ने टीआई सहित अन्य पुलिसकर्मियों के साथ झूमाझटकी की। अफरा-तफरी में ड्राइवर भाग गए। इस दौरान टीआई मामूली घायल हो गए, उनके हाथ में चोट आई। वहीं पुलिस ने आरोपी भागीरथ कीर और कोदर सिंह कीर को गिरफ्तार कर लिया। 

रास्ता रोकने का प्रयास

कार्रवाई में जब एसडीएम रविशंकर राय और थाना प्रभारी अजय तिवारी टीम के साथ ग्राम गुआड़ी की रेत खदान में पकडऩे पहुंचे तो रेत चोरों को गाडिय़ों के आने की सूचना लगते ही कुछ खाली ट्रेक्टर-ट्रॉलियों ने नदी से भरी ट्रॉलियों को भगाने के लिए गुआड़ी घांट पहुंच मार्ग सड़क पर तीन चार खाली ट्रेक्टर ट्रॉलियों को रास्ते मे आड़ा खड़ा कर रखा था। ताकि रास्ता कुछ देर अमले को सड़क पर ही रोका जा सके। थाना प्रभारी ने सभी को फटकार लगाकर रास्ता खुलवाया।

दस ओवरलोड़ डम्पर पकड़े

 इसके बाद होशंगाबाद और सिवनीमालवा में अवैध रेत से भरे एक दर्जन से अधिक डंपर पकड़े। होशंगाबाद में एक दर्जन से ज्यादा वाहनों को पकड़ा गया है। सिवनीमालवा में बायपास पर रेत से भरे ओवरलोड डंफरों पर कारवाई की। थाना प्रभारी अजय तिवारी ने बताया 8 डंपर रेत लेकर जा रहे थे। सभी डंपरों में ओवरलोडिंग का केस बनाया। सभी को जब्त कर थाने के सामने खड़ा कर खनिज विभाग को सूचित किया गया है। साथ ही 10 मोटर व्हीकल एक्ट अंतर्गत कार्रवाई की है। धारा 151 के अंतर्गत 4 आरोपियों पर मामले दर्ज किए गए हैं।

जुलाई में रेत चोरों ने पुलिस पर किया था पथराव

17 जुलाई 2018 को बाबई की गूजरवाड़ा खदान से अवैध रेत से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त कर ला रही टीम पर रास्ते में रेत माफिया के गुर्गों ने पथराव किया था। रेत चोर तीन ट्रैक्टर-ट्रॉली छुड़ा ले गए। पिपरिया के सिवनी में 24 जून को ग्राम कोटवार नारायणसिंह मेहरा पर रेत चोरों ने हमला किया था।