भारत का अनोखा हनुमान मंदिर, एंट्री के लिए 108 बार लिखना होता है श्री राम, जानें खासियत

Published on -
Unique Hanuman Temple

Unique Hanuman Temple : भारत में ऐसे कई सारे मंदिर मौजूद हैं, जहां की मान्यता काफी ज्यादा मानी जाती है। कई मंदिर ऐसे हैं जहां दूर-दूर से भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं तो कई मंदिर ऐसे हैं जहां कुछ शर्तों का पालन करने के बाद ही मंदिर में प्रवेश दिया जाता है। आज हम आपको भारत का एक ऐसे मंदिर के बारे बताने जा रहे हैं जहां 108 बार श्री राम लिखने पर ही अंदर जाने की अनुमति मिलती है।

जी हां यह अनोखा मंदिर मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर शहर में मौजूद है। अगर कोई व्यक्ति इस मंदिर में पूजा करने के लिए जाना चाहता है तो उसे पहले 108 बार श्री राम लिखना होगा, उसके बाद ही वह मंदिर में प्रवेश कर सकेगा। चलिए जानते हैं उसे मंदिर की खासियत –

इंदौर में स्थिति है वो अनोखा मंदिर

Unique Hanuman Temple

हम बात कर रहे हैं इंदौर के कनाडिया रोड के वैभव नगर में स्थित एक राम मंदिर के बारे में। उसे मंदिर को राम का निराला धाम के नाम से जाना जाता है। यहां दूर-दूर से भक्ति बजरंगबली भगवान के दर्शन करने के लिए आते हैं।

ऐसी है मंदिर की खासियत

कहा जाता है कि राम का निराला धाम में बजरंगबली के दर्शन करने के लिए मंदिर के प्रवेश द्वार पर यह लिखा हुआ है कि 108 बार श्री राम लिखने की शर्त पर ही मंदिर में आपको प्रवेश दिया जाएगा। ऐसे में मंदिर में जो भी भक्त आता है वह 108 बार श्री राम लिखना है उसके बाद ही मंदिर के अंदर प्रवेश करता है।

खास बात यह है कि मंदिर में प्रसाद और चढ़ना भी नहीं चढ़ाया जाता है। खैर लोग अपनी श्रद्धा अनुसार यहां प्रसाद और चढ़ावा चढ़ाते हैं। लेकिन मंदिर में एंट्री के लिए प्रसाद और चढ़ावा लेकर जाने की जरूरत नहीं होती है, सिर्फ भक्त को श्री राम नाम 108 बार लिखना होता है और उसे प्रवेश दे दिया जाता है।

मंदिर की सबसे अच्छी खासियत यह है कि मंदिर में दान पेटी भी मौजूद नहीं है। अगर किसी को दान देना होता है तो वह सीधा ट्रस्ट के पास जाता है। वैसे तो लगभग हर मंदिर में दान पत्तियां आपने देखी होगी, लेकिन बजरंगबली के इस अनोखे मंदिर में एक भी दान पेटी मौजूद नहीं है।

मंदिर इतना ज्यादा खास है कि यहां रामायण के एक एक पात्रों की प्रतिमा मौजूद है। वहीं मंदिर की एक भी जगह ऐसी नहीं है जहां श्री राम नहीं लिखा हुआ है। हर दिवार और मूर्ति पर श्री राम लिखा हुआ है। मंदिर में सभी रामायण के पात्रों की पूजा भगवान की तरह ही कि जाती है। वहीं मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति सबसे ज्यादा आकर्षित और विशन है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News