Indian Railways : जल्द बंद होगा महू-सनावद रेल खंड, गेज परिवर्तन के लिए निकलेंगे टेंडर

Indian Railways : रेलवे जल्द ही इंदौर और खंडवा गेज परिवर्तन प्रोजेक्ट के चलते ओंकारेश्वर, सनावद, महू रेल खंड को बंद करने की तैयारी में है। इसको लेकर जल्द ही रेलवे टेंडर जारी कर सकता है। दरअसल, अभी महू, ओंकारेश्वर और सनावद के बीच ट्रेन डॉ अंबेडकर नगर स्टेशन से चल रही है। लेकिन अब इस रूट को बंद कर के पातालपानी वाला रूट हेरिटेज ट्रैन के लिए चालू रखा जाएगा। वहीं अब जल्द ही बलवाड़ा से ओम्कारेश्वर के बीच अर्थ वर्क चालू किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, ये प्रोजेक्ट काफी लंबे वक्त से अटका हुआ है। सालों से लंबित इस प्रोजेक्ट में महू से सनावद तक का काम प्रमुख रूप से होना है। लेकिन इसमें वन विभाग की जमीन काफी ज्यादा है। दरअसल, 2008 में रतलाम-इंदौर-महू-सनावद-खंडवा-अकोला ब्राडगेज प्रोजेक्ट को मंजूर दी गई थी। तब इसे 1400 करोड़ की लागत से तैयार किया जाना था लेकिन कम रुकने की वजह से अब इसकी लागत 4000 करोड़ रुपये हो गई है।

ऐसे में सर्फ महू और सनावद के प्रोजेक्ट में ही करीब 2400 करोड़ रुपये का खर्च तय बताया जा रहा है। हालांकि अभी खंडवा और सनावद के बीच मीटरगेज लाइन से ब्राडगेज में बदली जा चुकी है। अब जल्द ही बलवाड़ा से ओम्कारेश्वर के बीच अर्थ वर्क चालू किया जाएगा। इसको लेकर रेलवे विशेषज्ञ नागेश नामजोशी द्वारा बताया गया है कि बलवाड़ा से ओम्कारेश्वर के बीच काम किया जाना है। दरअसल इस रूट पर घाट नहीं है। वहीं जल्द ही इसका टेंडर जारी कर दिया जाएगा। इसके टेंडर के बाद मटक्का पर नया पुल भी बनाना बाकी है जो पूरा किया जाएगा। उम्मीद लगा हुआ काम जल्द पूरा हो जाए।