पीथमपुर में खुल रहा देश का पहला महिला इंडस्ट्रीयल पार्क, दुनियाभर की महिलाएं कर सकती है आवेदन

पीथमपुर में भारत का पहला महिला इंडस्ट्रीयल पार्क (women industrial park) सरकार बनाने की तैयारी में है।आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसकी घोषणा करने वाले हैं। इस पार्क में सिर्फ महिलाओं को व्यवसाय के लिए जगह दी जाएगी। ऐसे में दुनियाभर की कोई भी महिला उद्यमी इसमें आवेदन कर सकेगी।

women industrial park

धार, डेस्क रिपोर्ट। धार जिले के पीथमपुर में भारत का पहला महिला इंडस्ट्रीयल पार्क (women industrial park) सरकार बनाने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसकी घोषणा करने वाले हैं। इस पार्क में सिर्फ महिलाओं को व्यवसाय के लिए जगह दी जाएगी। ऐसे में दुनियाभर की कोई भी महिला उद्यमी इसमें आवेदन कर सकेगी।

आपको बता दे, आज घोषणा करने के साथ ही मुख्यमंत्री एक जिला एक उत्पाद योजना का भी शुभारंभ करने वाले हैं। इसके तहत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निर्यात करने की तैयारियां की जाएगी। जानकारी के मुताबिक, 2000 एकड़ में ये महिला इंडस्ट्रीयल पार्क में नए 7 सेक्टर तैयार किए जाएंगे।

Must Read : इंदौरियों की अनोखी पहल, पार्टी में खुद के लिए उपहार नहीं सेवाकार्यों के लिए मांगी मदद राशि, देखें वायरल पोस्ट

इसको लेकर 550 करोड़ का टेंडर जारी कर दिया गया है। जिसमें सड़क, बिजली, ड्रेनेज, पानी जैसी सुविधाओं अभी से करना शुरू कर दी जाएगी। खास बात ये है कि एक महीने के अंदर विकास कार्य की शुरुआत हो जाएगी। ये पूरा काम मध्यप्रदेश इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट कार्पोशन द्वारा किया जाएगा। जिस जमीन पर ये पार्क बनाया जा रहा है वो पहले खेती की जमीन थी।

अब इस पर महिला इंडस्ट्रीयल पार्क बना कर तैयार किया जाएगा। किसानों से ये जमीन कार्पाेरेशन द्वारा अधिग्रहित की है। बता दे, ये ऐसा पहला प्रोजेक्ट होगा जिसमें किसानों से जमीन ली गई है। इस पार्क में सिर्फ महिलाओं को ही रोजगार प्रदान किए जाएंगे। देशभर ही नहीं दुनिया की कोई भी महिला यहां पर काम कर सकती है और अपना व्यवसाय खोल सकती है। इसमें सिर्फ और सिर्फ महिलाओं को ही जगह आवंटित की जायेगी।