छठ पर्व के लिए इंदौर-दरभंगा स्पेशल ट्रेन शुरू करने की मांग, लंबे समय से लोग कर रहे इंतजार

Indore-Darbhanga Special Train

Indore-Darbhanga Special Train : बिहार का प्रसिद्ध छठ महापर्व बेहद करीब है। अभी से ही लोगों ने इसको लेकर तैयारी करना शुरू कर दी है। इस साल छठ महापर्व 17 नवंबर से 20 नवंबर तक मनाया जाएगा। ऐसे में छठ त्यौहार मनाने के लिए इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में बसे लोगों द्वारा पश्चिमी रेलवे की बिहार के लिए स्पेशल ट्रेनों के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं।

हालांकि अब तक पश्चिमी रेलवे द्वारा इस वर्ष अब तक स्पेशल ट्रेन शुरू करने की घोषणा नहीं की गई है। इस वजह से इंदौर और उसके आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले बिहार के लोग रेलवे के इस रवैये से नाराज है। जल्द से जल्द इंदौर से दरभंगा के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू करने की मांग कर रहे हैं। लोगों द्वारा कई बार इस संबंध में सांसद को ज्ञापन सौंपा जा चुका है लेकिन अब तक कोई भी एक्शन रेलवे द्वारा नहीं लिया गया है।

Indore-Darbhanga स्पेशल ट्रेन शुरू करने की मांग

ऐसे में इसको लेकर पूर्वोत्तर सांस्कृतिक संस्थान के प्रदेश महासचिव केके झा और प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर जगदीश सिंह का कहना है कि इस समय इंदौर को बिहार से जोड़ने वाली एक मात्र इंदौर-पटना ट्रेन में लम्बी प्रतीक्षा सूची के कारण हजारों की संख्या में छठ पर्व में अपने पैतृक गांव, शहर तक जाने वाले बिहार के लोग रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेन के शुरू होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

रेलवे द्वारा इंदौर से दूसरे राज्यों में जाने वाले यात्रियों के लिए इस त्योहारी मौसम में कई स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई हैं, लेकिन बिहार के लिए अब तक कोई स्पेशल ट्रेन नहीं शुरू की गई है। इस वजह से इंदौर और मालवा के विभिन्न क्षेत्रों में बसे बिहार के लोगों को छठ महापर्व मानाने हेतु अपने राज्य जाने के लिए अत्यंत कठिनाइयों का सामना करना पर रहा है।

वहीं झा ने कहा कि पूर्वोत्तर सांस्कृतिक संस्थान द्वारा विगत दो दशकों से इंदौर से उत्तर बिहार की सांस्कृतिक राजधानी तथा मिथिला की हृदयस्थली दरभंगा के लिए सुपरफास्ट ट्रेन चलने की मांग की जा रही है जिससे इंदौर के आलावा मालवा एवं पश्चिम निमाड़ में रहने वाले बिहार के लाखों प्रवासियों को अपने पैतृक स्थानों तक जाने में सुगमता हो। इस संबंध में सांसद शंकर लालवानी को भी अनेकों बार ज्ञापन दिया गया गया है पर हमारी मांगें अबतक नहीं पूरी हुई हैं। एक बार फिर उन्होने इंदौर से दरभंगा तक एक स्पेशल ट्रेंन चलाने की मांग की गई है।

इंदौर से मंगल राजपूत की रिपोर्ट


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News