इंदौर के नाम एक और ताज, स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में मिला पहला स्थान

Published on -
Indore News

Indore News : मध्य प्रदेश का इंदौर शहर लगातार स्वच्छता में अव्वल रहने के साथ-साथ अब स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में भी पहले स्थान पर आया है। एक बार फिर इंदौर में शहर का नाम रोशन कर दिया। दरअसल छह बार स्वच्छता में सरताज रहने के बाद देश में शुद्ध हवा के मामले में इंदौर सबसे आगे रहा है। 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर में 187 अंकों के साथ इंदौर को स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2023 में पहला स्थान हासिल हुआ है। दूसरा स्थान आगरा और तीसरे स्थान पर ठाणे रहा है। महापौर और निगमायुक्त ने इंदौर वासियों को बधाई दी है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं महापौर पुष्यमित्र भार्गव और आयुक्त हर्षिका सिंह द्वारा इंदौर को स्वच्छ बनाने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के तहत इंदौर शहर की वायु गुणवंता में सुधार के लिए लगातार कार्य किया जा रहे हैं इन्हीं कार्यों के परिणाम स्वरुप इंदौर की वायु गुणवत्ता में लगातार सुधार बना हुआ है। इसी को देखते हुए केंद्र पर्युषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा शहर को स्वच्छता वायु सर्वेक्षण 2023 में 187 अंक दिया गए हैं। जिसके तहत शहर प्रथम स्थान पर रहा है। वहीं बात करें इंदौर के आसपास के शहरों की तो 3 लाख से कम आबादी वाले शहरों में देवास छठे स्थान पर रहा है। वहीं मध्य प्रदेश का जबलपुर 13 स्थान पर और ग्वालियर 41 में स्थान पर रहा है।

Indore नगर निगम द्वारा वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए अपने गई ये ट्रिक्स

  • सड़कों की मेकेनाइज्ड स्वीपिंग पद्धत्ति से निरंतर सफाई जिससे धूल के कण वातावरण में मिलने से रोकने में मदद मिलती है।
  • निर्माण एवं विद्यवंश अपशिष्ट का संग्रहण व निपटान एवं परिवहन हेतु सभी वाहनों को तारपोलिन से ढक कर ले जाना अनिवार्य किया।
  • सभी कंस्ट्रक्शन साइट्स पर ग्रीन नेट से कवर करने अनिवार्य किया।
  • पारंपरिक कोयले व लकड़ी से जलने वाले तंदूर पर नियंत्रण कर उनके स्वच्छ/ग्रीन ईंधन से परिवर्तित किया।
  • विभिन्न जन जागरूकता कार्यक्रम जैसे कि “रेड लाइट पर ऑन इंजन ऑफ” व “भट्टी फ्री मार्केट” का संचालन कर आमजन को वायु प्रदूषण के प्रभावों के प्रति जागृत किया।
  • निर्माण सामग्री का परिवहन करने वाले वाहनों को शहर सीमा में रात के समय आवागमन हेतु प्रेरित किया गया।

इंदौर से मंगल राजपूत की रिपोर्ट 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News