Indore news: ‘अफगानियों को तालिबान सरकार भी मंजूर, भारत से रिश्ते मजबूत रखना चाहते हैं अफगानी व्यापारी’

इंदौर में सूक्ष्म एवं लघु उद्योग विभाग द्वारा 10 दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर का आयोजन किया जा रहा है। इस ट्रेड फेयर में अफगानिस्तान के व्यापारी बड़ी संख्या में आये है और अफगानिस्तान से ड्रायफ्रूट्स लेकर आए हैं।

इंदौर, आकाश धोलपुरे। अफगानिस्तान (Afghanistan) और तालिबान (Taliban) ये दो शब्द आज समूचे विश्व मे मशहूर है। लेकिन क्या आपको पता है कि जो पाकिस्तान, अफगानिस्तान के तख्तापलट पर खुशियां मना रहा है उसी पाकिस्तान से अफगानी कारोबार किसी भी तरह का व्यापार नहीं करना चाहते है।

दरअसल, सूक्ष्म एवं लघु उद्योग विभाग द्वारा 10 दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर का आयोजन इंदौर में किया जा रहा है। इंदौर के अभय प्रशाल में आयोजित 10 दिवसीय मेगा ट्रेड फेयर में देश के 8 राज्यों के व्यापारियो के अलावा विदेशी व्यापारी भी एक से बढ़कर एक कलात्मक वस्तुएं लेकर आए है। ट्रेड फेयर में अफगानिस्तान के व्यापारी बड़ी संख्या में आये है और अफगानिस्तान से ड्रायफ्रूट्स लेकर आए हैं।

ये भी देखें- MP में उपचुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की बड़ी घोषणा

इंदौर में अफगानिस्तान के व्यापारियों ने बताया कि अफगानिस्तान के हालात फिलहाल ठीक नहीं है लेकिन उन्हें उम्मीद है कि आगे हालात ठीक होंगे। वही व्यापारियों ने बताया कि उनके परिजन अभी अफगानिस्तान में ही है और वो काबुल में ठीक तरह से जीवन जी रहे हैं। अफगानिस्तान से इंदौर आये सलीम खान ने बताया कि व्यापार की दृष्टि से वह भारत के साथ अच्छे संबंध रखना और व्यापार करना चाहते हैं पाकिस्तान से किसी तरह का कोई भी रिश्ता या व्यापार, अफगानिस्तान के व्यापारी नहीं करना चाहते है। उन्होंने कहा कि भारत और मध्य प्रदेश में उनके साथ बहुत ही दोस्ताना और व्यवहारिक व्यवहार किया जाता है इसलिए वह यहां आना पसंद करते हैं और व्यापार करना चाहते हैं।

ये भी देखें- अच्छी खबर: रिक्शा चालक की सजगता से बची मासूम की जिंदगी, पुलिस ने किया सम्मानित

वहीं एक अन्य अफगानी व्यापारी ने बताया कि वर्तमान के हालात मीडिया के जरिये ही उन्हें पता चल रहे है लेकिन उनके परिवार की बेटियां, बहने और महिलाएं सकुशल है और उन पर किसी भी तरह का तालिबानी प्रतिबंध फिलहाल नही है। हालांकि अफगानी व्यापारियों ने वर्तमान हालातों पर चिंता जताई है लेकिन उन्हें उम्मीद है कि आने वाला समय अच्छा होगा। बता दें कि आईएसआईएस द्वारा काबुल एयरपोर्ट पर आत्मघाती हमले किये गए है उसके बाद अफगानिस्तान में हालात जरूर कमजोर हुए है बावजूद इसके अफगानियों को विश्वास है कि आने वाले समय मे हालात सुधरेंगे।