Indore news : अपराधों पर लगाम कसने के लिए इंदौर पुलिस का युवा एक्शन प्लान

युवाओं को पुलिसिंग में शामिल करने के लिए इंदौर पुलिस अनूठा कदम उठाने जा रही है। जिससे न सिर्फ नगर सुरक्षा समिति को मजबूती मिलेगी बल्कि पुलिस अपराधों पर लगाम लगाने में भी कामयाब रहेगी।

इंदौर, आकाश धोलपुरे। कई सालों से इंदौर पुलिस (Indore Police) को सहयोग कर अपराधों पर लगाम कसने के लिये तैनात नगर सुरक्षा समिति को अब नए स्वरूप में ढाला जाएगा। जिसकी शुरुआत शहर के पूर्वी क्षेत्र के थानों से की जा रही है। वहीं अब इंदौर पुलिस ने युवाओं के साथ एक अभियान शुरु किया है।

ये भी पढ़ें- Jabalpur news : पूर्व मंत्री के प्रोजेक्ट पर फिरा पानी, “नर्मदा रिवर फ्रंट” का कार्य अटका

दरअसल, नगर सुरक्षा समिति के सदस्य न सिर्फ खास मौकों पर पुलिस के साथ फील्ड पर उतरते हैं बल्कि कई क्षेत्रों में होने वाले अपराधों पर नजर रख पुलिस की मदद करते हैं। ऐसे में इंदौर में पुलिस ने अब नगर सुरक्षा समिति में थाना स्तर पर युवाओं को जोड़ने का अभियान शुरू कर दिया। इसके पहले चरण में पुलिस 20 – युवाओं की टीम बनाकर उन्हें ट्रेनिंग देगी और साथ पुलिस की मदद करने वाली नगर सुरक्षा समिति की युवा विंग साइकिल पर सवार होकर अपनी-अपनी बीट में भ्रमण करेगी। इससे हर रोज सुबह एक से डेढ़ घण्टे तक चहलकदमी से युवाओं का फिजिकल फिटनेस बना रहेगा साथ ही सुबह-सुबह मार्निंग वाकर्स के साथ होने वाली आपराधिक वारदातों पर लगाम लगाई जा सकेगी।

मंगलवार रात को एसपी ऑफिस में आयोजित कार्यक्रम के दौरान एसपी आशुतोष बागरी ने नगर सुरक्षा समिति के नए स्वरूप की जानकारी मौजूद महिला व पुरूष सदस्यों को दी। एसपी पूर्व इंदौर आशुतोष बागरी ने बताया कि युवाओं को नगर सुरक्षा समिति में जोड़ने से कई लाभ हैं और बकायदा जोड़े गए युवाओं के लिए ड्रेस कोड रहेगा ताकि आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों में खौफ रहे। वहीं उन्होंने बताया कि जब 20 युवा एक साथ और कई बार अपनी अपनी बीट के क्षेत्रों में घूमेंगे तो पुलिस का कार्य ज्यादा बेहतर होगा।

वहीं नगर सुरक्षा समिति से जुड़े रमेश शर्मा ने बताया कि इंदौर एसपी ने नगर सुरक्षा समिति को एफेक्टिव बनाने के लिए जो महा अभियान शुरू किया है उसमें नए लोगों को प्राथमिकता के साथ जोड़ा जाएगा। वहीं यंग ब्लड यदि ज्यादा ऊर्जा और अनुशासन से काम करता है तो इंदौर में पुलिस बल की कमी भी नहीं रहेगी।

फिलहाल, युवाओं को पुलिसिंग में शामिल करने के लिए जो अनूठा कदम इंदौर पुलिस उठाने जा रही है उससे न सिर्फ नगर सुरक्षा समिति को मजबूती मिलेगी बल्कि पुलिस अपराधों पर लगाम लगाने में भी कामयाब रहेगी।