Indore News : नगर निगम जारी करेगा ग्रीन बांड, जनता को होंगे ये फायदे

Indore News : इंदौर नगर निगम नए नवाचार करने जा रहा है। जिसके तहत ग्रीन बांड जारी किया जाएगा। इसके लिए 286 करोड़ की लागत से सोलर पावर प्लांट लगाया जाने वाला है

Indore Municipal Corporation

Indore News : स्वच्छता में नंबर वन इंदौर लगातार नए-नए नवाचार करते ही रहता है। अभी नगर निगम द्वारा एक और नवाचार किया जा रहा है। दरअसल ऊर्जा संयंत्र के लिए इंदौर नगर निगम ग्रीन बांड जारी करने वाला है। जिसके चलते जनता को भी काफी ज्यादा फायदा मिलेगा। खास बात यह है कि इसके लिए इंदौर के जलूस में 286 करोड़ की लागत से सोलर पावर प्लांट बनाकर तैयार किया जाएगा। इसकी मदद से ही पानी इंदौर में पहाड़ों से लांग कर पहुंचाया जाएगा।

इसको लेकर मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने जानकारी देते हुए बताया है कि अभी हर साल इंदौर तक पानी पहुंचाने के लिए 150 करोड़ रुपए का बिजली बिल चुकाना पड़ता है। लेकिन इस नए नवाचार के बाद बिजली बिल में कमी तो आएगी साथ ही इसकी मदद से 500 एमएलडी पानी इंदौर लाया जा सकेगा। इसके लिए इंदौर नगर निगम देश का ऐसा पहला नगरीय निकाय होगा जो इस प्रोजेक्ट के लिए ग्रीन बांड जारी करेगा। खास बात ये है कि इस बांड में आम लोग पहली बार निवेश कर सकेंगे। बांड की कीमत इसके लिए 10 हजार रुपए होगी।

इस प्रोजेक्ट से नगर निगम को उम्मीद है कि इस ग्रीन बांड से निगम को 250 करोड़ रुपए मिल सकते हैं। वहीं इसको खरीदने वालो को भी ब्याज 8 प्रतिशत मिलेगा। इसके अर्धवार्षिक भुगतान किया जाएगा। बता दे, इस बांड क्र लिए नगर निगम को सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड से दिसंबर तक अनुमति दे दी जाएगी। क्योंकि जनवरी में प्रवासी सम्मलेन होने वाला है। जानकारी के अनुसार, जलूद में नगर निगम 60 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाने का प्रोजेक्ट तैयार कर रही है। जिससे 4 करोड़ रुपए रुपए प्रति महीने के बिजली बिल में कमी आएगी। इसके अलावा इसकी मदद से शहर में 500 एमएलडी पानी इंदौर लाया जाता है।