Indore News : मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर शहर की पुलिस ने एक नई पहल शुरू की है। इस पहल से आम जनता की शिकायतों को जल्द सुलझाया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि शिकायत करने के लिए आम जनता काफी ज्यादा परेशान होती है और उन्हें परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। इसे में उनकी परेशानी को खत्म करने के लिए अब इंदौर पुलिस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेगी।
पहले डायल 100 पर शिकायत करना होती थी। इतना ही नहीं पुलिस थाने के चक्कर भी काटने पड़ते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित एक हेल्पलाइन 6262302020 नंबर जारी किया है। जिसके माध्यम से अब जनता सीधे व्हाट्सएप से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेगी। इतना ही नहीं फरियादी की शिकायत का क्या स्टेटस है वो भी उन्हें आसानी से पता चल सकेगा।
हेल्पलाइन को दिया गया ये नाम
जानकारी के मुताबिक, हेल्पलाइन नंबर को पुलिस ने डिजिकाप साथी का नाम दिया है। इस नंबर पर जैसे ही शिकायतकर्ता वाट्सएप पर मैसेज करेगा वैसे ही उसके पास आटोमैटिकली जवाब आना शुरू हो जाएंगे। इतना ही नहीं खास बात ये है कि फरियादी डीसीपी ऑफिसर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी बात कर सकेंगे। साथ ही शिकायत का स्टेटस भी जान पाएंगे। ये हेल्पलाइन नंबर इंदौर पुलिस के जोन वन के डीसीपी आदित्य मिश्रा द्वारा जारी किया गया है।
फ़िलहाल Indore के जोन 1 में शुरू की गई सेवा
अभी ये सुविधा फिलहार जोन 1 में शुरू की गई है। जल्द ही इसे अन्य जोन में भी शुरू कर दिया जाएगा। आपको बता दे, अभी शिकायतकर्ता हिंदी और अंग्रेजी दो भाषाओं में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। साथ ही चैट बोर्ड में यूजर जो भी शिकायत संबंधी डेटा डालेगा तुरंत उस शिकायत की डिटेल फाइल जनरेट हो जाएगी। इसके लिए अभी डीसीपी आफिस में दो लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है उसके बाद वहीं इसकी निगरानी रखेंगे।