2 दिन में रजिस्ट्री से शासन ने कमाए करोड़ों रूपये, अब तक हुआ 850 करोड़ का राजस्व

Avatar
Published on -
Indore News

Indore News : रक्षाबंधन के पावन अवसर पर जिला पंजीयन कार्यालय में संपत्तियों के पंजीयन से मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा राजस्व प्राप्त हुआ है। बताया जा रहा है कि जिला पंजीयन कार्यालय में पिछले कई सालों से इस साल रिकॉर्ड तोड़ कमाई हुई है। मात्र दो दिन में ही शासन ने 29 करोड़ रूपये की कमाई रजिस्ट्री से की है। खास बात ये है कि अप्रैल से अगस्त तक 850 करोड़ से अधिक का राजस्व शासन को प्राप्त हुआ है।

दरअसल, अब तक हजारों जमीनों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। रक्षाबंधन के एक दिन पहले ही पंजीयन कार्यालय ने 1047 संपत्तियों का पंजीयन करवाया गया है। वहीं दूसरे दिन भी 1230 संपत्तियों का पंजीयन हुआ। ऐसे में कुल मिला कर दो दिन में 29 करोड़ रूपये का राजस्व अर्जित किया गया है।

ये पहले के दिनों की अपेक्षा में सबसे अधिक मानी जा रही है। वैसे तो कार्यालय की रोजाना की कमाई की बात करें तो 6 से 7 करोड़ के बीच कमाई हो जाती है। लेकिन रक्षाबंधन के दो दिन खास रहे हैं। सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड कार्यालय ने तोड़ा दिया है।

अप्रैल से अगस्त तक इतने करोड़ की हुई कमाई

वरिष्ठ जिला पंजीयक दीपक शर्मा ने बताया है कि इस साल 1 अप्रैल से अब तक जिला पंजीयक कार्यालय द्वारा 66 हजार से अधिक संपत्तियों का पंजीयन कर 850 करोड़ रूपए की कमाई की है। जो साल 2022 से 16 प्रतिशत ज्यादा है। बड़ी बात ये कि इतने समय में 67 हजार दस्तावेजों का पंजीयन किया जा चुका है।

पिछले साल से कई गुना ज्यादा

पिछले साल रक्षाबंधन के दो दिन पूर्व 8 और 10 अगस्त को कुल 1350 संपत्तियों का पंजीयन कर विभाग ने 17 करोड़ रूपए की आय अर्जित की थी। इतना ही नहीं पिछले वित्तिय वर्ष में 2000 करोड़ से अधिक कमाई की थी जबकि इस वित्तिय वर्ष के लिए जिला पंजीयन कार्यालय को 2500 करोड़ का लक्ष्य दिया गया है।

इंदौर से मंगल राजपूत की रिपोर्ट


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News