Indore Famous Sweet Dish: कभी चखा है सराफा चौपाटी की इन मिठाइयों का स्वाद? पेट के साथ दिल भी हो जाएगा खुश

Indore Famous Sweet Dish : इंदौरी जायके का स्वाद चखने के लिए लोग आते हैं। इंदौरियों की धूम तो रोजाना सराफा चौपाटी और 56 बाजार में देखने को मिलती है।

Indore Famous Sweet Dish : इंदौर को फूड हब के नाम से जाना जाता है। दूर-दूर से लोग इंदौरी जायके का स्वाद चखने के लिए आते हैं। सबसे ज्यादा पर्यटक इंदौर का जायका चखना पसंद करते हैं। वहीं इंदौरियों की धूम तो रोजाना सराफा चौपाटी और 56 बाजार में देखने को मिलती है। सबसे ज्यादा लोग शनिवार और रविवार के दिन जाते हैं। इंदौर का स्ट्रीट फ़ूड हो या खाना अगर आपने एक बार उसका स्वाद चख लिया तो आप कभी भुलाए नहीं भूल पाएंगे क्योंकि यहां का स्वाद ही ऐसी चीज है जो लोगों को अपनी और कर लेती हैं।

इंदौर में कई चौपटियाँ हैं जहां आप स्ट्रीट फूड्स खाने के लिए जा सकते हैं लेकिन सबसे फेमस और सालों पुरानी चौपाटी जो रात की 3 बजे तक चालू रहती हैं वो हैं सराफा चौपाटी। यहां आपको हमेशा भीड़ देखने को मिलेगी। यहां हर चीज खाने के लिए मिल जाती है साथ ही मीठा खाने के शौकीन है तो ये जगह आपके लिए सबसे ज्यादा अच्छी साबित हो सकती हैं क्योंकि सराफा चौपाटी में आपको कई तरह की मिठाई खाने को मिल जाती हैं। इसे खाने के लिए दूर दूर से स्पेशल लोग सराफा आते हैं। आपको सराफा चौपाटी में रबड़ी, बड़ा जलेबा के साथ काले गुलाब जामुन,गाजर का हलवा सहित कई मिष्ठान खाने के लिए मिल जाएंगे। चलिए जानते है आप सराफा में क्या क्या मीठा खा सकते हैं –

सराफा चौपाटी में कई तरह के मिष्ठान खाने के लिए मिल जाएंगे –

Indore Famous Sweet Dish

रबड़ी मालपुआ –

सबसे फेमस और स्वादिष्ट मिष्ठान में से एक है रबड़ी मालपुआ। ये अपने आजतक कही नहीं खाया होगा और खाया भी है तो इंदौर जैसा स्वाद आपको कही नहीं मिलेगा। इंदौर में रबड़ी का स्वाद लेने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं। यहां की रबड़ी सबसे ज्यादा फेमस है। इसको लोग मालपुआ के साथ खाना पसंद करते हैं। आप भी एक बार इसका स्वाद जरूर लेकर देखें।

बड़ा जलेबा –

सराफा की फेमस और प्रसिद्ध मिष्ठान है बड़ा जलेबा। इसे लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं। जलेबा को रबड़ी के साथ भी खाया जाता है। अगर आप इंदौर में आए हुए है या फिर नए है तो फिर सराफा चौपाटी में इसका जायका ले सकते हैं। हालांकि आप अकेले इस जलेबा को नहीं खा पाएंगे ऐसे में अगर आप ग्रुप के साथ है तो पूरा ले सकते हैं वरना आप जितना खा सकते हैं उतना ही ले।

काले गुलाब जामुन –

सराफा में आपको नार्मल गुलाबजामुन के साथ काले गुलाबजामुन भी खाने के लिए मिल जाते हैं। अगर आप उसे खाना पसंद करते हैं तो एक बार उसका स्वाद जरूर चखे। आप इसे रबड़ी के साथ भी खा सकते हैं।

इसके अलावा इंदौर की सराफा चौपाटी में आपको गाजर का हलवा, मुंग का हलवा, शिकंजी, राबड़ी, मालपुआ, रसगुल्ला के साथ कई तरह की मिठाइयां खाने के लिए मिल जाती हैं। सबसे खास बात ये हैं कि इंदौर जैसा स्वाद आपको कही खाने के लिए नहीं मिलेगा। एक बार इंदौरी जायके का स्वाद जरूर चखें।