इंदौर में बनेगा एशिया का सबसे बड़ा बायो सीएनसी प्लांट, सीएम शिवराज ने किया शिलान्यास

इंदौर, आकाश धोलपुरे। एक दिन के प्रवास पर इंदौर पहुंचे सीएम शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh chauhan) ने कहा कि इंदौर हिंदुस्तान में अद्भुत शहर है इसकी अपनी अलग संस्कृति है और इंदौर ने देश में ही नहीं बल्कि दुनिया में नाम रोशन किया है।

सीएम ने इंदौर में एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट (CNG plant) का शिलान्यास करते हुए कहा कि इंदौर ने चमत्कार कर दिया है। आर्थिक राजधानी में जल्द ही एशिया का सबसे बड़ा बायो सीएनजी प्लांट शुरू होने जा रहा है। इसका निर्माण फरवरी 2021 तक किया जाने का लक्ष्य रखा गया है। शुक्रवार की इंदौर के देवगुराड़िया स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पर गीले कचरे के निष्‍पादन के लिए 550 टन की क्षमता वाला बायो मेथेनाइजेशन प्‍लांट के निर्माण का आधार सीएम शिवराज ने रखा है। बता दें कि इस प्‍लांट से 17,500 टन किलोग्राम बायो सीएनजी का प्रतिदिन उत्‍पादन किया जाएगा और 10 एकड़ से अधिक जमीन पर निर्मित होने वाले प्लांट से पैदा की जाने वाली बायो सीएनजी का सिटी बसों और ऑटो रिक्शा में उपयोग किया जा सकेगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।