अब तक का सबसे शांतिपूर्ण रहा भिंड का चुनाव, मतदान का प्रतिशत भी बढ़ा

bhind-loksabha-election-2019

भिंड| गणेश भारद्वाज|

वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव भिंड के लिए अविस्मरणीय और ऐतिहासिक रहा है, छुटपुट घटनाओं को छोड़  दिया जाए तो अब तक के चुनावों में सबसे शांतिपूर्ण लोकसभा 2019 का यह चुनाव हुआ है। इसका श्रेय स्थानीय जिला प्रशासन और सर्वाधिक जिले के पुलिस अधीक्षक रुडोल्फ अल्वारेस को जाता है रुडोल्फ अल्वारेस के मार्गदर्शन में ही चार माह पूर्व विधानसभा चुनाव भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ था और शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए आयोग के द्वारा प्रदेश के 3 पुलिस अधीक्षकों के साथ श्री अल्वारेस को आयोग के द्वारा सम्मानित भी किया गया था।

2019 लोकसभा चुनावों के छठवें चरण में आज भिण्ड-दतिया लोकसभा सीट पर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ। तीन जगहों की छुटपुट घटनाओं को छोड़कर किसी भी जगह से कोई घटना सामने नहीं आई। पहली घटना आलमपुर थाना क्षेत्र के कुरथर गांव से सामने आई जहां पर मतदान केंद्र क्रमांक 237 के बाहर कुछ लोगों ने एक मतदाता के साथ मारपीट कर दी। इसके बाद दूसरी घटना मिहोना थाना क्षेत्र के जैतपुरा गुढ़ा गांव से सामने आई जहां पर बूथ कैप्चरिंग की कोशिश में कुछ लोगों ने ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड सिपाही के साथ मारपीट कर दी। सूचना मिलते ही भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया जिससे बूथ कैप्चरिंग की कोशिश नाकाम हो गयी। तीसरी घटना सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के महारानी लक्ष्मीबाई स्कूल पोलिंग बूथ से सामने आई जहां पर बूथ के बाहर कोई असामाजिक तत्व फायरिंग कर फरार हो गया। हालांकि मतदान पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। 

इसके साथ ही पूरे देश में लोकसभा चुनावों से हटकर भिण्ड जिले में पुलिस प्रशासन द्वारा हिंसा को रोकने का अलग ही तरीका अपनाया गया। यहां पर भाजपा, कांग्रेस और बसपा जैसी प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवारों को पुलिस अभिरक्षा में सर्किट हाउस में नजरबंद कर दिया गया है। प्रत्याशियों के साथ ही विधायकों और पूर्व विधायकों को भी उनके घरों में ही कैद कर दिया गया। अटेर से वर्तमान भाजपा विधायक अरविंद सिंह भदौरिया को उनके घर में नजरबंद किया गया, जबकि गोहद विधायक रणवीर सिंह को सर्किट हाउस में बिठाया गया। अटेर से पूर्व विधायक हेमंत कटारे को उनके घर मे ही नजरबंद रखा गया, इसके साथ ही कांग्रेस सेवादल यंग ब्रिगेड के प्रदेशाध्यक्ष पिंकी सिंह भदौरिया एवं भाजपा के कार्यकर्ता रक्षपाल सिंह कुशवाह को पोलिंग बूथों से लाकर सर्किट हाउस में बिठाया गया। इस दौरान कांग्रेस प्रत्याशी देवाशीष जरारिया एवं कांग्रेस के गोहद विधायक रणवीर सिंह जाटव की बाहर निकलने को लेकर पुलिसकर्मियों से तीखी बहस भी हुई। दोनों ही लोग काफी समय तक सर्किट हाउस में बैठने के बाद सर्किट हाउस से बाहर निकलकर निजी घर में जाने का बोल रहे थे। देवाशीष जरारिया ने पुलिसकर्मियों से कहा ऐसा लग रहा है जैसे हमें यहां अरेस्ट करके रखा गया है क्या। वहीं गोहद विधायक रणवीर जाटव ने पुलिसकर्मियों से कहा क्या हम अपराधी हैं या आतंकवादी। खबर लिखे जाने तक इस लोकसभा क्षेत्र का कुल वोट प्रतिशत 51 प्रतिशत रहा। वहीं कलेक्टर और एसपी ने पहले से बनाई गई रणनीति को शांतिपूर्ण मतदान का कारण बताया। साथ ही प्रत्याशियों और नेताओं को नजरबंद करने में उनके सहयोग को भी सराहा।

संध्या राय ने अंबाह में तो देवाशीष ने ग्वालियर में किया मतदान

भिंड दतिया संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी संध्या राय ने आज सुबह 7 बजे मुरैना के अंबाह में अपने स्थानीय मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया तो वही ग्वालियर में देवाशीष जरारिया ने गोला का मंदिर स्थित एमआईटीएस कॉलेज पहुंचकर मतदान किया और उसके बाद दोनों ही प्रत्याशी भिंड के लिए रवाना हुए भिंड में दोपहर तक दोनों प्रत्याशी मतदान केंद्रों पर देखरेख करते रहे लेकिन दोपहर में पुलिस अधीक्षक रुडोल्फ अल्वारेस के द्वारा दोनों प्रत्याशियों को नजर बंद कर लिया गया। जिन्हें शाम 6 बजे के बाद छोड़ा गया।

सभी बड़े नेताओं ने किया मतदान 

प्रदेश के सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ गोविंद सिंह लहार में तो कांग्रेस विधायक ओपीएस भदौरिया और रणवीर जाटव ने अपने अपने पोलिंग बूथ पर पहुंच कर मतदान किया अटेर से भाजपा विधायक अरविंद भदौरिया ने अपने गांव ज्ञानपुरा पहुंचकर मतदान किया वहीं पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह ने पुलिस लाइन स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया पूर्व मंत्री लाल सिंह आर्य गोहद में मतदान किया तो पूर्व विधायक राकेश शुक्ला ने मेहगांव में मतदान किया वहीं पूर्व विधायक मुकेश सिंह चतुर्वेदी ने पुलिस लाइन स्थित अपने मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान दिया। पूर्व विधायक हेमंत कटारे ने भी अपने गांव मनेपुरा तो  मुन्ना सिंह भदौरिया ने किशूपुरा पहुंचकर मतदान किया।

सांसद डॉ भागीरथ प्रसाद ने भी किया मतदान

भिंड दतिया संसदीय क्षेत्र के वर्तमान सांसद डॉ भागीरथ प्रसाद ने उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 के मतदान केंद्र पर पहुंचकर काफी देर लाइन में लगकर मतदान किया मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर संघर्षरत रहेंगे और इसके लिए वे जल्द चंबल विकास मंच का गठन करने की तैयारी कर रहे हैं।

मतदान करने के लिए कतार में लगे स्थानीय सांसद डॉ भागीरथ प्रसाद