इंदौर में अस्पताल की बड़ी लापरवाही, मृत व्यक्ति का शव हुआ गायब

Indore news

Indore News: मध्य प्रदेश के इंदौर जिले से एक बड़ा मामला सामने आया है। शहर के अरविंदो अस्पताल में एक मरीज की भर्ती हुई थी। जहां मौत के बाद मर्चुरी से शव को सुपुर्द करते हुए एक चूक सामने आई। जिसके चलते अस्पताल में जमकर विवाद देखने को मिला है। इस दौरान जब मृत व्यक्ति के समाजजन के लोग आए तो उन्होंने शव को देखा। जो कि उनका का न होकर किसी और का निकला। मामले की जानकारी मिलते ही नज़दीकी थाने की पुलिस सहित थाना प्रभारी अस्पताल पहुंचे। इसके बाद मामले को शांत कराया गया।

शनिवार देर रात हुई थी मौत

इंदौर के पास रहने वाले 26 साल के गुलाब छाडीया को अरविंदो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उनकी शनिवार को देर रात मौत हो गई। वहीं रात में मौत होने के कारण उनके परिजनों ने शव को न ले जाकर अस्पताल के मर्चुरी रूम के फ्रीजर में रखवा दिया था। वहीं रविवार सुबह परिजन अस्पताल में मृतक के शव को लेने पहुंचे। जहां शव मर्चुरी से गायब था। परिजनों ने इसके बाद प्रबंधन पर कई आरोप लगाए।

पुलिस ने कार्रवाई करते हुए शव का लगाया पता

पुलिस के अधिकारियो को परिजनों द्वारा सभी तरह के कागजात और मृतक गुलाब के एडमिट करने से लेकर और मर्चुरी के फ्रीजर में रखने के सभी कागज दिखाए। पुलिस ने इस मामले को लेकर प्रबंधन से बात की। जिसके बाद जानकारी लगी की गुलाब का शव बड़वाह से आए किसी मरीज के परिजन को दे दिया गया। वहीं पुलिस ने मामले की गम्भीरता को समझते हुए कुछ ही घंटो के अंदर लापता शव वापस बुलवाया गया ओर बदली हुई शव की सही परिजनों को सौप दिया गया।

अस्पताल प्रबंधन ने लापरवाही से किया इंकार

वहीं घटना को लेकर समाजजनों ने मीडिया से बात करते हुए अस्पताल प्रबंधन पर गलती करने का आरोप लगाया। साथ ही मामले में घटना के ज़िम्मेदार पर मुकदमा दर्ज कराने की बात कही। अस्पताल प्रबन्धन ने भी मीडिया से बात करते हुए मामले में अपनी बात रखी। प्रबंधन ने कहा कि दो व्यक्ति रोहित ओर गुलाब सिंह की मौत अस्पताल में हुई थी। रोहित के परिजनों का शिनाख्त कर शव सुपुर्द किया गया था। लेकिन शव ले जाने के कुछ देर बाद उन्होंने देखा कि शव दूसरा है। जिसके बाद वापस आकर शव बदली कर दिया गया। वहीं अस्पताल प्रबन्ध ने खुद की लापरवाही से इंकार किया है। बहरहाल दोनों शवों को दोनों परिवारो को सौप दिया गया है।

पुलिस ने जांच के बाद कार्रवाई करने की बात कही

पुलिस अधिकारी ने घटना और अस्पताल में की गई शुरआती पड़ताल को लेकर मीडिया से बात की। इस दौरान पुलिस ने कहा कि मामले में जाँच के बाद जो तथ्य सामने आएंगे उसके तहत आगे कार्रवाई की जाएगी।

इंदौर से शकील अंसारी की रिपोर्ट


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News