16 दिसंबर से इंदौर में ‘ब्राह्मण युवक-युवती परिचय सम्मेलन’ होगा आयोजित, नि:शुल्क रहेगी हाईटेक व्यवस्थाएं

Sanjucta Pandit
Published on -

Indore News : ब्राह्मण समाज का सबसे बड़ा परिचय सम्मेलन इंदौर में 16, 17 और 18 दिसंबर को होने जा रहा है, जिसमें युवक-युवती प्रत्याशियों के साथ अभिभावक भी हजारों की संख्या में शामिल होंगे। अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज युवक-युवती परिचय सम्मेलन संयोजक विश्व ब्राह्मण समाज संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र महंत एवं राष्ट्रीय महासचिव पं. देवेंद्र शास्त्री ने बताया कि तीन दिवसीय परिचय सम्मेलन की सबसे खास बात यह है कि यहां पर देश के साथ विदेशों के भी ब्राह्मण समाज जन शामिल होंगे।

करीब 10 लाख लोग पहुंचेंगे यहां

इस आयोजन में एक ही छत के नीचे अभिभावक और प्रतिभागी एक साथ सांस्कृतिक वेशभूषा और संस्कृति का अनुपम उदाहरण भी देखने को मिलेगा। बताया जा रहा है कि करीब 60 से 70 हजार से ज्यादा विप्र बंधु इस आयोजन में प्रत्यक्ष रूप से तीन दिनों के दौरान शामिल होंगे। सोशल मीडिया के माध्यम से 8 से 10 लाख से ज्यादा लोग इस आयोजन को देखेंगे एवं समय-समय पर अपनी बातों को प्राथमिकता से रखेंगे। अपनी तरह के इस अनोखे ब्राह्मण युवक की युवती परिचय सम्मेलन में प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों के भी प्रतिभागी शामिल होंगे। सैकड़ों की संख्या में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दुबई आदि कई देशों से सैकड़ों की संख्या में प्रविष्टियां शामिल की जा रही है।

इन लोगों ने की समीक्षा

इस अवसर पर निकलने वाली परिचय पुस्तिका की भी तैयारी चल रही है और प्रविष्टियों शामिल की जा रही हैं। आयोजन की कार्य योजना पर अमल करने वाले आचार्य रामचंद्र शर्मा वैदिक, रामप्रकाश शर्मा प्रभु, विजय बोडखा, अशोक चतुर्वेदी, अशोक पांडे, सुरेश चंद्र पाठक, राष्ट्रीय महिला संयोग की सावित्री अग्रावत, अर्पणा जोशी, अनीता व्यास, नीता शर्मा, अनंत महंत आदि ने कार्यों की समीक्षा की। आयोजन के लिए 200 से ज्यादा समाज बंधुओ की अलग-अलग समितियां कार्यक्रम संचालन के लिए बनाई गई है जो भोजन, मंच, परिचय परिवहन, आवास, कुंडली मिलान, सामंजस बिठाने आदि व्यवस्थाओं को स्वरूप प्रदान करेंगी।

नि:शुल्क रहेगी हाईटेक व्यवस्थाएं

पूर्व राज्य मंत्री पंडित योगेंद्र महंत ने बताया कि इस ब्राह्मण समाज परिचय सम्मेलन की सबसे खास बात यह है कि यह पूर्ण रूप से नि:शुल्क आयोजन रखा गया है। जिसमें सारी व्यवस्थाएं अत्यधिक व हाईटेक रखी गई है। बता दें कि यह तीन दिवसीय आयोजन खंडवा के नवचंडी देवी धाम आनंद नगर में रखा गया है। इसके लिए प्रविष्टियों और प्रादेशिक बैठक का आयोजन मुख्य कार्यालय 302 रॉयल डायमंड यशवंत निवास रोड इंदौर से संचालित किया जा रहा है।

वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने की तैयारी

विश्व ब्राह्मण समाज संघ के राष्ट्रीय महंत ने बताया कि कोरोना काल से पहले 2019 में आयोजित परिचय सम्मेलन में 10 हज़ार 703 प्रविष्टियां युवक युवतियों की शामिल हुई थी। जिसे वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था। इस बार होने वाले नि:शुल्क हाईटेक परिचय सम्मेलन में 12 से 15 हजार प्रविष्टियां शामिल होने की उम्मीद है। यशवंत निवास रोड इंदौर मुख्य कार्यालय पर आयोजित बैठक में समिति के सदस्यों ने निर्णय लिया कि देश का सबसे बेहतर परिचय सम्मेलन करना है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News