पूर्व IAS के खिलाफ मामला दर्ज, नियमों को शिथिल कर जारी किया करीबी का फर्जी गन लाइसेंस

Jabalpur- Case Registered Against Former IAS Ved Prakash Sharma : 
पूर्व आईएएस के खिलाफ जबलपुर लोकायुक्त पुलिस ने भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की है। पूर्व आईएएस वेद प्रकाश ने नरसिंहपुर कलेक्टर रहते हुए नियमों को शिथिल करते हुए अपने करीबी को फर्जी तरह से गन का लाइसेंस जारी करवाया था। आरटीआई एक्टिविस्ट रमाकांत कौरव की शिकायत पर जबलपुर लोकायुक्त पुलिस ने पूर्व आईएएस वेद प्रकाश के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पूर्व आईएएस वेद प्रकाश शर्मा ने हाल ही में बीजेपी की सदस्यता भी ली है।

यह था मामला 

नरसिंहपुर जिले के करेली में रहने वाले रमाकांत कौरव ने 7 दिसंबर 2022 को लोकायुक्त मुख्यालय भोपाल में एक लिखित शिकायत कर बताया था कि तत्कालीन नरसिंहपुर कलेक्टर वेद प्रकाश ने अपने करीबी रौनक कुमार का नियम विरुद्ध गन लाइसेंस बनवाया था। आरोप है कि रौनक कुमार ने अपना स्थायी पता थाना लोहियापुल जिला बेगूसराय बिहार बताया। वही रौनक ने अपना वर्तमान पता हजरतगंज बेलापुरकर वार्ड थाना नरसिंहपुर बताया था। रौनक कुमार ने 19-8-2021 शस्त्र के लिए आवेदन नरसिंहपुर कलेक्टर कार्यालय में जमा किया। पूर्व आईएएस वेद प्रकाश ने नरसिंहपुर कलेक्टर रहते हुए अपने पावर का उपयोग किया और  नियमों को शिथिल करते हुए रौनक कुमार का गन लायसेंस बनवा दिया।

लाइसेंस निरस्त 

शिकायतकर्ता रमाकांत ने सूचना के अधिकार के तहत जब जानकारी जुटाई तो चौकानें वाला खुलासा हुआ, आरटीआई में यह बात सामने आई की  रौनक कुमार ने जो जानकारी देकर अपना गन लाइसेंस बनवाया है वो पूरी तरह गलत थी, रौनक ने खुद को नरसिंहपुर जिले का निवासी बताया था,  वह कभी नरसिंहपुर में रहता ही नहीं था। लोकायुक्त पुलिस ने जांच में पाया कि रौनक कुमार हमेशा कलेक्टर बंगले में ही रुकता था। शस्त्र लाइसेंस में रौनक ने बताया था कि वह ठेकेदारी का काम करता है जबकि असल में अधिकतर समय वह बेगूसराय में रहता था। रौनक कुमार के मामले में बेगूसराय पुलिस से जानकारी जुटाई तो पता चला कि अधिकतर समय वह बिहार में ही बिताता था। लोकायुक्त पुलिस ने अपनी जांच के दौरान रौनक कुमार के द्वारा दी गई जानकारी को गलत पाया और उसका लाइसेंस निरस्त करवाया।

जांच में खुलासा 

लोकायुक्त पुलिस ने नरसिंहपुर पुलिस से जानकारी ली और रौनक कुमार की गन लाइसेंस को लेकर जांच की तो पता चला कि तत्कालीन नरसिंहपुर कलेक्टर वेद प्रकाश ने अपने पद के प्रभाव में रौनक कुमार का फर्जी निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी और अन्य दस्तावेज तैयार करवाए, शिकायतकर्ता ने बताया कि तत्कालीन कलेक्टर वेदप्रकाश द्वारा अपने 15 महीने के कार्यकाल में 150 से ज्यादा शस्त्र लाइसेंस प्रदान किए है। जिनमें से अधिकतर लोग आपराधिक प्रवृत्ति के है। बहरहाल मामले की विस्तृत जांच की बात कही जा रही है। लोकायुक्त पुलिस ने नरसिंहपुर पुलिस से जानकारी ली और रौनक कुमार की गन लाइसेंस को लेकर जांच की तो पता चला कि तत्कालीन नरसिंहपुर कलेक्टर वेद प्रकाश ने अपने पद के प्रभाव में रौनक कुमार का फर्जी निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी और अन्य दस्तावेज तैयार करवाए और रविवार के दिन रौनक कुमार का गन लाइसेंस जारी करवाया।

जबलपुर से संदीप कुमार की रिपोर्ट 

 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News