परिवहन विभाग

इंदौर, आकाश धौलपुरे। प्रदेश का तेजी से बढ़ता शहर इंदौर कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) मामलों में भी तेजी से आगे बढ़ रहा है, इसका उदाहरण है कि बीते 9 दिन से यहाँ हर रोज 500 से ज्यादा संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले 9 दिनों में यहाँ कुल 5034 कोविड पेशेंट सामने आए है। वहीँ इन  9 दिनों में कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा भी 31 तक जा पहुंचा है।

कोविड के नोडल अधिकारी डॉ.अमित मालाकार के मुताबिक रविवार को इंदौर मे कुल 4625 सैम्पल टेस्ट किये गए थे जिनमें से 4051 मरीज कोविड निगेटिव आये और 11 प्रतिशत की दर से 523 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिसके बाद इंदौर में अब तक कुल पॉजिटिव मरीजों  की संख्या 42,149 तक पहुंच गई है जो सैम्पलिंग की तुलना में 8 प्रतिशत है। वहीं अब तक इंदौर में कुल 760 लोगों  की मौत हो चुकी है और डेथ रेट 1.8 प्रतिशत बना हुआ है। नोडल अधिकारी डॉ.अमित मालाकार की माने तो अब तक कुल 36745 मरीज कोरोना को हराकर स्वस्थ हो चुके है जो 88 प्रतिशत रिकवरी रेट को दिखाता है। फिलहाल, इंदौर 4644 मरीजों का इलाज जारी है और स्वास्थ्य विभाग की माने तो करीब 70 प्रतिशत लोग होम आइसोलेशन के जरिये इलाज ले रहे है।

वहीं  बेड आक्यूपेन्सी को लेकर नोडल अधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन इंदौर के प्रयासों के चलते वर्तमान में 4726 बेड्स की क्षमता है और यदि कोविड केयर सेंटर के बेड्स को जोड़ लिया जाए तो ये बढ़कर कुल कैपिसिटी 5613 बेड्स की है। इधर, कोविड के चिंताजनक आंकड़ो के सामने आने से इंदौर में 5 क्षेत्र कंटेन्मेंट घोषित किये जा चुके है जिनमे खातीवाला टैंक, इंद्रप्रस्थ टावर के पीछे साउथ तुकोगंज, जावरा कंपाउंड, रेसकोर्स रोड़ और उषा नगर एक्सटेंशन शामिल है। जहां 14 दिनों तक आवाजाही, स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने वालों के अलावा पूर्णतः प्रतिबंधित है।

बीते एक सप्ताह के आंकड़ों  से चिंतित स्वास्थ्य विभाग का मानना है मौत के बढ़ते आंकड़ों  को ध्यान में रखते हुए आम जनता ध्यान रखे की कोई भी लक्षण आने पर जांच करने से लोग न तो घबराएं  और ना ही शर्माएं । फिलहाल, बढ़ते कोविड – 19 के चिंताजनक आंकड़े एक बार फिर ये जता रहे है कि सावधानी और सतर्कता में भलाई है लिहाजा, मास्क पहने, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करे और सेनेटाइजर या साबुन का उपयोग कर हाथों  को धोते रहें ।